लो खुल गई स्कूलें, हो गई पढ़ाई शुरू

स्कूल-कॉलेजों में पढ़ाई शुरू
शिक्षण संस्थाओं में रही चहल-पहल, बाल सभा आज
ग्रीष्मावकाश के बाद खुले विद्यालय, अब नियमित चलेगा शैक्षिक सत्र

By: kali charan

Published: 01 Jul 2019, 07:37 PM IST

मदनगंज-किशनगढ़. राजकीय विद्यालयों और महाविद्यालयों में सोमवार से पढ़ाई शुरू हो गई। शैक्षणिक कार्य प्रारंभ होने से शिक्षण संस्थाओं में दिनभर चहल-पहल बनी रही। इसके साथ ही प्रवेशोत्सव के अंतर्गत राजकीय विद्यालयों में प्रवेश भी हुए। प्रवेशोत्सव के अंतर्गत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं में 51 और माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षाओं में 84 प्रवेश हुए।
राजकीय विद्यालयों और अधिकतर निजी विद्यालयों में डेढ़ माह बाद बालक-बालिकाओं की चहल-पहल दिखाई दी। ग्रीष्मावकाश के बाद सुबह से ही बालक-बालिकाएं विद्यालयों में पढ़ाई के लिए पहुंचे। विद्यालय खुलने से बच्चों के अभिभावकों की भी दिनचर्या बदल गई। अभिभावकों ने भी सुबह जल्दी उठकर बच्चों को तैयार करना और उनके लिए टिफिन तैयार किया। बहुत से अभिभावक बच्चों को सुबह विद्यालय छोडऩे पहुंचे और विद्यालय समय पूरा होने के बाद घर लाने के लिए पहुंचे।
बाल सभा आज
राजकीय विद्यालयों में मंगलवार को बाल सभा आयोजित की जाएगी। इसमे प्रवेशोत्सव को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने बाल सभाओं में क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया है। अमावस्या होने के कारण इसमे अभिभावकों की भागीदारी अधिक रहने की संभावना है। इन बाल सभाओं में बालक-बालिकाएं विभिन्न प्रस्तुतियां भी देंगे। इन बाल सभाओं में अधिकारी, चिकित्सक और सहायक आचार्य आदि भी अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।
महाविद्यालय में पढ़ाई शुरू
राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में नए शैक्षिक सत्र के अंतर्गत शिक्षण कार्य प्रारंभ हो गया। कक्षाओं में शिक्षण कार्य करवाया गया। शिक्षण कार्य के प्रारंभ होने के कारण अन्य दिनों की तुलना में छात्र-छात्राओं की सं?या अधिक रही। महाविद्यालय में नव नियुक्त प्राचार्य एस.एल. वर्मा का विद्यार्थियों की ओर से स्वागत किया गया। महाविद्यालय में एमडीएस यूनिवर्सिटी और वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित परीक्षाएं जारी रही। इसी के साथ प्रवेश प्रक्रिया अंतर्गत दस्तावेज भी जांचे गए। राजकीय महाविद्यालय में 13 जुलाई को सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसमे विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

kali charan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned