scriptनर्सिंगकर्मी की ड्यूटी चार्ट में होगा फेरबदल | Shuffle of Nursing Worker's Chart | Patrika News

नर्सिंगकर्मी की ड्यूटी चार्ट में होगा फेरबदल

locationकिशनगढ़Published: Jul 13, 2019 07:09:56 pm

Submitted by:

kali charan

लम्बे समय तक नहीं कर सकेंगें एक ही वार्ड में कामनिर्धारित समय के बाद बदलेगा ड्यूटी वार्ड

Shuffle of Nursing Worker's Chart

नर्सिंगकर्मी की ड्यूटी चार्ट में होगा फेरबदल

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़. सरकारी अस्पतालों में नर्सिंगकर्मी अब एक ही वार्ड में लम्बे समय तक ड्यूटी नहीं कर सकेंगें। निर्धारित समय बाद नर्सिंगकर्मी का काम करने वाला वार्ड बदला जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी है। जल्द ही सभी सरकारी अस्पतालों में क्रियाविंती भी शुरू होगी।
सरकारी अस्पतालों में काम की गुणवत्ता सुधारने के लिए सरकार ने नर्सिंगकर्मियों की ड्यूटी चार्ट मेें निर्धारित समय बाद फेरबदल करने की कवायद शुरू की है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं के (चि.प्र.) अतिरिक्त निदेशक ने प्रदेश के सभी सीएमएचओ और पीएमओ को यह आदेश जारी कर दिए है। अस्पताल प्रबंधन को अब सभी नर्सिंग स्टाफ की ड्यूटी एक ही वार्ड में लम्बे समय तक नहीं लगाने के लिए कहा है और निर्धारित समय के बाद उनकी ड्यूटी अलग-अलग वार्ड में लगाने के आदेश भी दिए है। राज्य क्वालिटी अश्यारेंस कमेटी की कार्य योजना की अनुपालना में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने यह कदम उठाया है।
शिकायतों पर लगेगी लगाम
सरकारी अस्पतालों के वार्डांे में लम्बे समय तक कार्य करने के कारण नर्सिंग स्टाफ के काम में लापरवाही करने, काम के बदले मरीजों से पैसे मांगने जैसे अन्य कई शिकायतें सामने आती है। सरकार के इस ड्यूटी फेरबदल के नियम लागू करने ऐसे शिकायतों पर लगाम लगेगी।
डिस्पले होगा ले आउट प्लान
प्रबंधन को चिकित्सा अधिकारी प्रभारी के कक्ष मेें चिकित्सालय का ले आउट प्लान को डिस्पले करने होंगें। इसी प्रकार क्रेश कार्ट ट्रॉली, अटेंडेंट चेयर, ड्रेसिंग ट्रोली, कूलिंग प्लांट, आरओ, एक्स रे व्यु बॉक्स को क्रय करने की कार्यवाही आरएमएससी के माध्यम से करने के भी निर्देश दिए गए है। ऐसा वहीं अस्पताल कर सकेंगे जिनके पास इन आईटम की आरसी उपलब्ध है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो