बेरहम हुई गर्मी, होने लगे लोग बीमार

बेरहम हुई गर्मी, होने लगे लोग बीमार

Kali Charan kumar | Updated: 08 Jun 2019, 12:20:48 PM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

लू-ताप घात के बढऩे लगे रोगी
वाईएन चिकित्सालय में प्रतिदिन उपचार के लिए पहुंच रहे दो-तीन मरीज
गर्मी के कारण मरीजों की सं?या में होने लगा इजाफा

मदनगंज-किशनगढ़. नगर सहित आस-पास के क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से पड़ रही गर्मी के कारण लू-ताप के मरीजों की सं?या में इजाफा होने लगा है। प्रतिदिन दो-तीन मरीज चिकित्सालय में उपचार कराने के लिए पहुंच रहे है।
पिछले कुछ दिनों से पड़ रही रिकार्ड तोड़ गर्मी के कारण लू-ताप घात के मरीजों की सं?या में इजाफा होने लगा है। इससे सर्वाधिक बच्चे और बुजुर्ग इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसकी चपेट में धूप में निकलने के साथ-साथ घर में पंखे की गर्म हवा के कारण भी चपेट में आ जाते है। इसमें रोगी को बुखार आता है पसीना बिल्कुल नहीं आता है। इससे उसके शरीर का तापमान बढऩे लगता है। ऐसे में उसे मरीज को तुरंत नहलाना चाहिए और ुतुरंत चिकित्सक के पास लेकर जाना चाहिए। तेज गर्मी पढऩे के कारण ऐसे मरीजों की सं?या बढऩे लग जाती है। इसके कारण ही चिकित्सक तेज धूप में बाहर नहीं निकलने, सिर को ढ़ककर निकलने, पानी की कमी नहीं होने सहित आवश्यक दिशा-निर्देश देते है।
चिकित्सालय में लगने लगी कतारें
चिकित्सालय में गर्मी के कारण मौसमी बीमारियों से ग्रस्त रोगियों की सं?या बढऩे के कारण चिकित्सकों के कक्ष के बाहर रोगियों की लाइनें लगी रहती है। आउटडोर रोगियों की सं?या में इजाफा हुआ है।
इनका कहना है...
तेज गर्मी पडऩे के कारण लू ताप के कुछ मरीज प्रतिदिन आ रहे थे। हालांकि इसमें गंभीर स्थिति वाला मरीज नहीं आया है।
- डॉ. अशोक जैन, प्रमुख विशेषज्ञ (मेडिसिन) राजकीय यज्ञ नारायण चिकित्सालय किशनगढ़।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned