script

पथरीले क्षेत्रों में बिछेगी स्टील पाइप लाइन

locationकिशनगढ़Published: May 14, 2019 07:29:08 pm

Submitted by:

kali charan

जलदाय विभाग ने भेजा मुयालय प्रस्ताव
सत्येन्द्र शर्मामदनगंज-किशनगढ़.जलदाय विभाग ने नगर के पहाड़ी और पथरीले क्षेत्रों में स्टील पेयजल लाइन बिछाए जाने का प्रस्ताव तैयार किया है। यह प्रस्ताव जयपुर मुयालय भिजवा दिया गया है। यह प्रस्ताव स्वीकृत होते ही कार्य शुरू हो जाएगा। पुनर्मठित शहरी पेयजल परियोजना के अंतर्गत नगर के कुछ पहाड़ी और पथरीली इलाकों में एचडीपी पाइप लाइन की जगह स्टील की पेयजल लाइन बिछाई जाएगी। जलदाय विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर जयपुर मुयालय भेज दिया है। यह प्रस्ताव इसी परियोजना के अंतर्गत दुबारा तैयार किया गया है।

Steel pipeline to lay in rocky areas

पथरीले क्षेत्रों में बिछेगी स्टील पाइप लाइन

पहाड़ी और पथरीले क्षेत्रों में एचडीपी पाइप लाइनों के क्षतिग्रस्त होने की आशंका थी जिसके कारण यह प्रस्ताव तैयार किया गया है।

यहां बिछाई जाएगी लाइन
जलदाय विभाग की ओर से भेजे गए प्रस्तावों के अंतर्गत आजाद नगर के एक हिस्से, शिवाजी नगर, मुय चौराहे के पास, पुरानी मिल चौराहे के पास, के.डी. जैन पब्लिक स्कूल के पास वाले क्षेत्रों में स्टील पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इन क्षेत्रों मेें कुल 12 किलोमीटर स्टील पाइप लाइन बिछाई जाएगी।
रखरखाव होगा आसान
नगर के पहाड़ी और पथरीले इलाकों में स्टील पाइप लाइन बिछाए जाने से इनका रखरखाव आसानी से किया जा सकेगा। पहाड़ी और पथरीले क्षेत्रों में पाइप लाइनों पर दबाव अधिक होता है। इसको देखते हुए स्टील पाइप लाइन अधिक सफल हो सकती है।
टूट चुकी एचडीपी लाइन
नगर के कई स्थानों पर एचडीपी पाइप लाइट बार-बार टूट चुकी है। सांवतसर, इंदिरा नगर, कृष्णापुरी क्षेत्र में यह पाइप लाइनें टूट चुकी है। पथरीले इलाकों में एचडीपी पाइप लाइन को अधिक खतरा होने के कारण स्टील पाइप लाइनों का प्रस्ताव तैयार किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो