गाजे बाजे से किया मंगल प्रवेश

गाजे बाजे से किया मंगल प्रवेश

Kali Charan kumar | Updated: 12 Jul 2019, 10:46:24 AM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

आर्यिका ससंघ का जगह जगह किया गया पाद पक्षालन

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़. आर्यिका विज्ञाश्री ने जैन भवन में धर्मसभा को संबोधित करते हुए कहा कि साधु-संतों का आना पुण्य की बात है। साधु-संतों के आने से सभी तरफ मंगल होता है। जिस प्रकार बसंत के आने पर खेतों में हरियाली छा जाती है। उसी प्रकार साधु संतों के आने से खुशहाली छा जाती है। आर्यिका ने ने कहा कि छाता कभी भी बारिश नहीं रोक सकता, लेकिन बारिश में खड़े होने की हिम्मत देता है। उसी प्रकार संत पापों का क्षय नहीं करते, लेकिन पापों से लडऩे की हिम्मत देते हैं। आर्यिका ने कहा कि दीपक का प्रकाश तो कहीं एक ही स्थान पर मिलता है, लेकिन सूरज के समान संतों का प्रकाश एक समान सभी को मिलता है।
धूमधाम से की मंगल प्रवेश में अगवानी
आर्यिका विज्ञाश्री ससंघ ने 25 वेें रजतमय मंगल चातुर्मास के लिए गुरुवार को सुबह नगर में मंगल प्रवेश किया। आर्यिका विज्ञाश्री ससंघ ने शांतिनाथ चैत्यालय अग्रसेन नगर से बिहार करते हुए अजमेर रोड डाक बंगला पहुंचे। यहां सकल दिगंबर जैन समाज ने ससंघ की धूमधाम से अगवानी की। बैंडबाजों के साथ जुलूस रूप में आर्यिका ससंघ को नगर के विभिन्न मार्गो से होते हुए जैन भवन लाया गया। मंगल प्रवेश के दौरान कई जगह आर्यिका एवं ससंघ के श्रद्धालुओं ने पाद पक्षालन और आरती की। जुलूस में बैंड की मधुर स्वर लहरियों पर विभिन्न सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों के सदस्य मंगल कलश और ध्वज लिए जैन धर्म के जयकारों लगाए गए। अगवानी जुलूस में जिनशासन धर्म प्रभावना जैन आर्मी, दिगंबर जैन महिला महासभा, मुनिसुव्रतनाथ महिला मंडल, सुज्ञान जागृति महिला मंडल, महिला महासमिति, चेलना जागृति महिला मंडल, पाŸवनाथ महिला मंडल, चंद्रप्रभु महिला मंडल, पुलक मंच, महिला जागृति मंच एवं अन्य धार्मिक संगठनों की महिलाएं और पुरुष शामिल हुए।
25 कलशों से पाद पक्षालन
जैन भवन में आर्यिका का 25 कलशों से पाद प्रक्षालन कर अभिनंदन किया गया। धर्मसभा का शुभारंभ चित्र अनावरण व दीप प्रज्वलन मुनिसुव्रतनाथ पंचायत अध्यक्ष विनोद पाटनी, मंत्री सुभाष बडज़ात्या, उपाध्यक्ष दिलीप कासलीवाल, दिनेश पाटनी, चेतन प्रकाश पांड्या, महावीर गंगवाल एवं संपत दगड़ा ने किया। मंगलाचरण पाŸवनाथ महिला मंडल शिवाजी नगर एवं मंच संचालन अजित बाकलीवाल ने किया। कार्यक्रम में स्वागत गीत कमल वैद एवं सुभाष वेद ने प्रस्तुत किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned