scriptकिशनगढ़ के मुख्य बाजार की विद्युत केबल होगी भूमिगत | The main cable of Kishangarh will be the underground cable | Patrika News

किशनगढ़ के मुख्य बाजार की विद्युत केबल होगी भूमिगत

locationकिशनगढ़Published: Jul 25, 2019 12:28:50 pm

Submitted by:

kali charan

ट्रिपिंग दूर करने के लिए बनेंगे नए फीडर
विद्युत निगम ने दी स्वीकृति, विद्युत आपूृर्ति में होगा सुधारविद्युत निगम बिछाएगा भूमिगत केबल

Kishangarh will be the underground cable

किशनगढ़ के मुख्य बाजार की विद्युत केबल होगी भूमिगत

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़. विद्युत निगम की ओर से मदनगंज मुख्य क्षेत्र की आपूर्ति सुधार के लिए नए फीडर बनाए जाएंगे। इससे विद्युत आपूर्ति में काफी सुधार होगा और ट्रिपिंग की शिकायतों में कमी आएगी।इसके साथ ही विद्युत निगम को भी तंत्र के रखरखाव में आसानी रहेगी।
विद्युत निगम की ओर से नगर के मदनगंज मु?य क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति में सुधार के लिए तीन नए फीडर बनाने की योजना को स्वीकृति मिल गई है। इससे इस क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति में काफी सुधार आएगा। इन नए फीडरों को तैयार करने पर लगभग 12 लाख रुपए की लागत आएगी। इसके लिए अधिकतर 11 केवी की भूमिगत केबल बिछाई जाएगी।
बढ़ गया है लोड
मदनगंज मुख्य क्षेत्र में पुरानी मिल चौराहा, ओसवाली मोहल्ला, मुख्य चौराहा, पेट्रोल पंप के आसपास का क्षेत्र शामिल है। इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में दुकानें और व्यावसायिक संस्थान स्थित है। इसके कारण यहां विद्युत खपत अधिक होती है। इसके अलावा आवासीय कनेक्शन भी है। इस क्षेत्र में विद्युत कनेक्शनों की संख्या 3487 और ट्रांसफार्मरों की संख्या 35 है। इस क्षेत्र में लगभग 10 लाख यूनिट की खपत हर माह होती है। कभी बिजली बंद होने पर क्षेत्रवासियों और दुकानदारों को परेशानी उठानी पड़ती है। वहीं विद्युत निगम को तकनीकी कार्य करना तो बड़े क्षेत्र की बिजली बंद करनी पड़ती है। यह भी समस्या का एक कारण है। नए फीडर बनाए जाने पर इस समस्या का समाधान होगा।
तीन फीडरों से सुधरेगी हालत
वर्तमान में विद्युत रखरखाव के कारण या फाल्ट आने पर बड़े क्षेत्र की बिजली बंद हो जाती है। इससे गर्मी, बरसात और आंधी आने पर क्षेत्रवासियों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। इसको देखते हुए मुख्य चौराहे से पुरानी मिल, मुख्य चौराहे से रूपनगढ़ रोड चौराहे स्थित पेट्रोल पंप तक और एक फीडर डाक बंगले तक बनाया जाएगा। इन तीन फीडरों के बनाए जाने से विद्युत आपूर्ति में सुधार होगा और रखरखाव भी आसान हो जाएगा। इन सभी फीडरों को विद्युत निगम के रूपनगढ़ रोड आरओबी के पास 33 केवी जीएसएस से ही विद्युत आपूर्ति होगी। वहीं इंदिरा नगर जीएसएस से पुरानी मिल चौराहे तक विद्युत आपूर्ति होगी। इससे मुख्य मार्ग की विद्युत आपूर्ति में काफी सुधार हो जाएगा।
इनका कहना है-
मदनगंज मुख्य क्षेत्र के लिए नए फीडर तैयार करने की योजना को स्वीकृति मिल गई है। इस पर लगभग 12 लाख रुपए की लागत आएगी।
-देवेंद्र कुमार मीणा, सहायक अभियंता, विद्युत निगम।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो