scriptGood news : किशनगढ़ में इसी शैक्षिक सत्र से शुरू होगा राजकीय कन्या महाविद्यालय | this academic session, the Government Graduate Girls College will star | Patrika News

Good news : किशनगढ़ में इसी शैक्षिक सत्र से शुरू होगा राजकीय कन्या महाविद्यालय

locationकिशनगढ़Published: Jun 24, 2022 10:21:09 am

Submitted by:

kali charan

आरके पाटनी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में ही अस्थाई रूप से संचालित होगा कन्या महाविद्यालयमुख्यमंत्री बजट घोषणा 2022-23 की अनुपालना में आयुक्तालय ने शुरू की कवायदशहरी एवं ग्रामीण छात्राओं को मिलेगी सुविधा
 

Good news :  किशनगढ़ में इसी शैक्षिक सत्र से शुरू होगा राजकीय कन्या महाविद्यालय

Good news : किशनगढ़ में इसी शैक्षिक सत्र से शुरू होगा राजकीय कन्या महाविद्यालय

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

patrika.com

मदनगंज-किशनगढ़. उच्च शिक्षा के लिए अब किशनगढ़ के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की छात्राओं को अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि वह किशनगढ़ में ही अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर सकेंगी। शिक्षा आयुक्तालय जयपुर मुख्यालय ने इसी शैक्षिक सत्र मेें राजकीय स्नातक कन्या महाविद्यालय शुरू करने की कवायद शुरू कर दी है। यह कन्या महाविद्यालय नवीन भवन बनने तक अस्थाई रूप से आरके पाटनी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर में ही संचालित होगा और इसी कॉलेज के अध्यापक एवं अध्यापिकाएं छात्राओं को अध्यापन कार्य करवाएंगे। जल्द ही कन्या महाविद्यालय में प्रवेश की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा 2022-23 में किशनगढ़ में राजकीय कन्या महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा की थी। बजट घोषणा की अनुपालना में आयुक्तालय ने इसकी क्रियान्विति की कवायद शुरू कर दी है। इस कन्या महाविद्यालय के संचालन के लिए आरके पाटनी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य गीता शर्मा को नोडल एवं सह आचार्य जे. पी. शुक्ला को प्रभारी नियुक्त कर प्रवेश प्रकिया एवं महाविद्यालय के संचालन व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।
नवीन पुस्कालय भवन में संचालित होगा कन्या महाविद्यालय
प्रथम चरण में एक संकाय के दो सेक्शन,80-80 सीटें निर्धारित

राज्य सरकार ने राजकीय स्नातक कन्या महाविद्यालय में प्रथम चरण में कला संकाय के दो सैक्शनों की स्वीकृति दी है। प्रत्येक सैक्शन में 80-80 छात्राएं यानी की कुल 160 छात्राएं ही प्रवेश ले सकेंगी। कला संकाय के दो सैक्शनों के लिए हिन्दी लिटरेचर, इंग्लिश लिटरेचर के साथ ही इतिहास, भूगोल, संस्कृत, राजस्थानी एवं गृह विज्ञान के साथ ही अनिवार्य हिन्दी व इंग्लिश की स्वीकृति मिल गई है। पुस्तकालय भवन में वर्तमान में चार कक्ष हैं।
जल्द शुरू होगी ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया
यह किशनगढ़ एवं यहां की शहरी एवं ग्रामीण छात्राओं के लिए खुशी की बात है। कला संकाय के दो सैक्शनों की स्वीकृति की गई है। इसी शैक्षणिक सत्र से राजकीय कन्या महाविद्यालय का संचालन शुरू होगा। जल्द ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।
जे.पी. शुक्ला, प्रभारी, राजकीय स्नातक कन्या महाविद्यालय, किशनगढ़

किशनगढ़ के लिए बड़ी सौगात

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किशनगढ़ और यहां की जनता, छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को बढ़ी सौगात दी है। शहरी एवं ग्रामीण छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा। जल्द ही अन्य संकायों के सैक्शन स्वीकृत कराया जाएगा और शैक्षणिक एवं गौर शैक्षणिक स्टाफ की भी नियुक्ति की जाएगी।
सुरेश टाक, विधायक, किशनगढ़
फिल्हाल आरके पाटनी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के नवीन पुस्तकालय भवन में यह कन्या महाविद्यालय संचालित होगा। यहां नवीन भवन बनने तक अस्थाई रूप से यह महाविद्यालय संचालित होगा। जब तक शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ की नियुक्ति नहीं होती तब तक वर्तमान में स्नातकोत्तर महाविद्यालय के विशेष विशेषज्ञ टीचर ही छात्राओं को अध्यापन कार्य कराएंगे। इसके भी आयुक्तालय ने आदेश जारी कर दिए हैं।
मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2022-23 की अनुपालना में आयुक्तालय ने शुरू की कवायद

ट्रेंडिंग वीडियो