scriptबारिश की चिंता लगी, तो ले आए तिरपाल | Tired of rain, then brought tarpaulin | Patrika News

बारिश की चिंता लगी, तो ले आए तिरपाल

locationकिशनगढ़Published: Jun 27, 2019 12:20:55 pm

Submitted by:

kali charan

मानसून देख, तिरपाल से ढके जिंसमानसून को सिर पर देख, सतर्क हुए काश्तकार और व्यापारीकृषि उपज मंडी में जिंसों पर ढके तिरपाल

Tired of rain

बारिश की चिंता लगी, तो ले आए तिरपाल

मदनगंज-किशनगढ़. कृषि उपज मंडी में बरसात के मौसम को देखते हुए मंडी व्यापारी जिंसों को तिरपाल से ढकने लगे है। बरसात का मौसम आने के कारण जिंस भीगने का जोखिम बढ़ गया है। बरसात कभी भी होने के कारण जिंस भीग सकती है। अचानक बरसात होने पर जिंसों की बोरियां उठाकर सही स्थान पर रखना सं?ाव नहीं है और रात में बरसात हो जाए तो नुकसान रोकना मुश्किल है। इसलिए इन जिंसों को व्यापारियों ने तिरपाल से ढकना शुरू कर दिया है ताकि नुकसान से बचा जा सके। मौसम की अनिश्चितता ने भी व्यापारियों की परेशानी बढ़ा दी है। कभी धूप तो कभी बंूदाबांदी होने के कारण पहले से ही सावधानी रखना जरूरी हो गया है। मंडी में मदनगंज व्यापार मंडल के अध्यक्ष गणपत सिंह सिंघवी ने बताया कि मंडी में जिंसों के रखने की जगह कम पडऩे लगी है। किसानों का माल आने के बाद जावक में समय लगता है और प्लेटफार्म सीमित है। नया प्लेटफार्म भी भर गया है। इसको देखते हुए नए प्लेटफार्म के निर्माण की आवश्यकता है। व्यापार मंडल ने मंडी प्रशासन से नए प्लेटफार्म के निर्माण की मांग भी कर रखी है। इससे किसानों और व्यापारियों को लाभ मिल सकेगा।
पुरानी जिंसों की आवक
मंडी में वर्तमान में पुरानी जिंसों की ही आवक हो रही है। ज्वार, बाजरा, चना, मूंग और जीरे की आवक है। कुल मिलाकर 500 बोरियों की आवक ही बनी हुईहै। दो माह तक पुरानी जिंसों की ही नाम मात्र की आवक रहेगी।
सितंबर में आएगी नई जिंसे
वर्तमान में बरसात के मौसम को देखते हुए अगले दस दिन में अच्छी बरसात हो जाए तो खेतीबाड़ी को लाभ मिलेगा। इससे उपज होने के बाद किसान सितंबर माह में नई जिंसों को बेचने के लिए लाएंगे। तभी कारोबार में तेजी आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो