पशु को छुड़वाना है, तो देना होगा दो हजार जुर्माना

पशु को छुड़वाना है, तो देना होगा दो हजार जुर्माना

Kali Charan kumar | Updated: 22 Jul 2019, 07:47:03 PM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

नगर परिषद वसुलेगी पशु स्वामी से जुर्माना
नगर परिषद का दल पकड़ेगा मुख्य मार्गों से मवेशी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़. यदि मुख्य मार्गों पर मवेशी विचरण करता पकड़ा गया तो पशु स्वामी को उसे छुड़वाने के लिए पहली बार दो हजार रुपए का जुर्माना भुगतना होगा। यदि वह पशु दौबारा पकड़ा जाता है तो फिर नगर परिषद पशु स्वामी पर सख्त कार्रवाई करेगी। इसके लिए नगर परिषद को मवेशी पकडऩे वाली एक दल भी गठित करना होगा ताकि यह दल रोज सुबह से रात तक मुख्य मार्गों से पशुओं को पकड़ कर कांजी हाउस में बंद करेगी। नगर के यातायात व्यवस्था का सुधारने के लिए सोमवार को एसडीओ कार्यालय में हुई प्रशासनिक बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके साथ ही अन्य कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।
किशनगढ़ की यातायात व्यवस्था के सुचारू एवं सुव्यवस्थित करने के लिए एसडीओ श्यामा राठौड़ की अध्यक्षता में बैठक हुई। नगर की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए और जल्द निर्णयों की क्रियांविती शुरू करने के लिए भी संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए। विधायक सुरेश टांक ने कहा कि टैम्पो चालक मुख्य मार्गों पर किसी भी स्थान पर टैम्पो खड़े कर लेते है, इससे यातायात बाधित होता है। विधायक टांक ने टैम्पो यूनियन को सम्बोधित करते हुए कहा कि टैम्पो चालक निर्धारित स्थानों पर ही अपने वाहनों को रोके और वह उसी चिन्हित स्थान पर सवारी बैठाए और उतारे। इस पर नगर परिषद आयुक्त विकास कुमावत को तत्काल टैम्पो स्टोपेज के लिए स्थानों को चिन्हित करने और उक्त स्थान ट्रेफिक लाइटों से 100 फीट दूर रखे जाने के भी निर्देश दिए। विधायक टांक ने किशनगढ़ एयरपोर्ट, नवीन रेलवे स्टेशन एवं मुख्य स्थानों के लिए प्रिपेड टैक्सी और टैम्पो स्टैंड की व्यवस्था किए जाने का सुझाव रखा। इस संदर्भ में जिला परिवहन अधिकारी राधेश्याम शर्मा को टैम्पो और टैक्सी यूनियन से बातचीत कर क्रियांविती शुरू करने के निर्देश दिए गए। इसी तरह किशनगढ़ के मुख्य बाजार में सुबह 7.30 बजे से रात 8 बजे तक नो एंट्री जोन घोषित किए जाने का भी निर्णय लिया गया। मुख्य बाजार में दुकानों के बाहर हो रहे अतिक्रमणोंं पर नियमित रूप से प्रतिदिन कार्रवाई करने के लिए आयुक्त विकास कुमावत को निर्देश दिए गए। मुख्य मार्गों पर विचरण कर रहे पशुओं को सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक पकडऩे का काम किए जाने और उन्हें कांजी हाउस में बंद किए जाने का भी निर्णय लिया गया। साथ ही पशु स्वामी के उपस्थित होने पर प्रथम बार 2000 रुपए जुर्माना वसूलने और उसके बाद नियमानुसार सख्त कार्रवाई के भी आयुक्त कुमावत को निर्देश दिए गए।
बैठक में नेहरू वाचनालय के पास सब्जी मंडी वाली गली में ठेला विक्रेताओं की ओर से रोड को अवरूद्ध करने एवं सुमेर सिटी सेन्टर के समीप बस स्टैंड निर्धारित किए जाने पर भी चर्चा की गई। इस पर यहां के ठेला विक्रेताओं को सुमेर सिटी सेन्टर के पास नगर परिषद की ओर से निर्धारित स्थान पर स्थानान्तरित किए जाने एवं सुमेर सिटी सेन्टर के पास ही बस स्टैंड को पुलिस ट्रेनिंग स्कूल कार्यालय और केडी जैन स्कूल के पास वाली गली में स्थानान्तरित किए जाने का भी निर्णय लिया गया। इसी प्रकार मुख्य मार्गों पर सड़क किनारे जगह जगह चारा बिक्री कार्य को तत्काल बंद किए जाने एवं चारा विक्रेताओं को केवल गौशालाओं के पास ही चारा बेचने के लिए पाबंद किए जाने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में एसडीओ श्यामा राठौड़, विधायक सुरेश टांक, तहसीलदार शैलेश खैरवा, आयुक्त विकास कुमावत, डीटीओ राधेश्याम शर्मा, गांधीनगर थाना एसएचओ सुनील कुमार बेडा, मदनगंज थाने के सहायक निरीक्षक अनिलदेव, किशनगढ़ थाने के सहायक निरीक्षक ओमप्रकाश, यातायात पुलिस के हैड कांस्टेबल राजेन्द्र, पथ विक्रेता मार्केट एसोसिएशन किशनगढ़ से भागचंद नायक एवं प्रभुलाल पंवार, टेम्पो यूनियन के अध्यक्ष अब्दुल हमीद, टैम्पो यूनियन के रामस्वरूप भड़ाना एवं अब्दुल वाहीद उपस्थित रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned