अच्छी आवक के कारण सस्ती हुई सब्जियां, फल भी गिरे

अच्छी आवक के कारण सस्ती हुई सब्जियां, फल भी गिरे

Kali Charan kumar | Publish: Aug, 12 2019 11:23:12 AM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

20 से 50 प्रतिशत तक आय फर्क

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़. बरसात के चलते मंडी में सब्जियों की आवक अच्छी होने के कारण इनदिनों कई सब्जियों के भावों में कमी आई है। वहीं कई सब्जियों के दाम बढ़े भी है।
मंडी में बीते एक पखवाड़े से सब्जियों की अच्छी आवक हो रही है। इसके चलते टमाटर, मिर्ची, लौकी ग्वार फली, भिण्डी, करेले, धनिया और टिण्डे सहित अधिकतर सब्जियों के थोक भावों में कमी आई है। थोक भावों में कमी के कारण सब्जियों के खुदरा भावों में 20 से 50 प्रतिशत तक का फर्क पड़ा है। कभी सब्जियां खरीदने पर मुत में मिलने वाला धनिया भी अब 2 सौ से सौ रुपए किलो पर आ गया है। वहीं बरसात के साथ अदरक की मांग में तेजी आने के कारण इसके भावों में बढ़ोतरी हुई है। पालक सहित कुछ अन्य सब्जियों के भावों में तेजी भी आई है। सब्जी विक्रेता अब्दुल हकीम ने बताया कि अच्छी आवक के कारण बीते एक पखवाड़े के मुकाबले भाव कम हुए है। सबसे ज्यादा असर धनिये पर पड़ा है। किशनगढ़ और आास पास के परिक्षेत्र में सब्जियों और फलों की अच्छी पैदावार होने से भावों में गिरावट हुई है। फल सब्जी मंड़ी में इन दिनों भाव कम होने से विक्रेताओं के चेहरे मासूस नजर आ रहे है, लेकिन ग्राहक खाफी खुश है। देर शाम तक बिक्री में अपेक्षाकृत कम हो रही है। मंडी में सब्जियों के ढ़ेरियां लगी नजर आने लगी है। हालांकि पहले की अपेक्षा बिक्री भी कम हो रही है।
फलों के भाव भी गिरे
उधर सब्जियों के साथ फलों के भावों में भी कमी है। कुछ दिन पहले 150 से 200 रुपए प्रतिकिलो के बीच बिकने वाली सेब अब 60 से 120 के बीच आ गई है। अनार भी 100-120 से 70 रुपए किलो आ गई है। वहीं नाशपति और केले के भावों में ज्यादा फर्क नहीं है। हालांकि त्यौहारी मांग के कारण आने वाले समय में फलों के भावों में वृद्धि होगी।

सूची
सब्जी पहले अब
टमाटर 80, 50
मिर्ची 60, 40
लौकी 40, 60
बैंगन 60, 50
ग्वार फली 80, 60
भिण्डी 60, 40
धनिया 200, 100
अदरक 120, 160
टिण्डे 80, 60

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned