scriptजल्द ध्वस्त होगा खंडहर पड़ा स्कूल भवन | Will ruin school buildings ruined soon | Patrika News

जल्द ध्वस्त होगा खंडहर पड़ा स्कूल भवन

locationकिशनगढ़Published: Jul 14, 2019 09:01:21 pm

Submitted by:

kali charan

कई साल से पड़ा था बंद, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का है हिस्सा

Will ruin school buildings ruined soon

जल्द ध्वस्त होगा खंडहर पड़ा स्कूल भवन

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के पुराने परिसर को अब ध्वस्त किया जा सकेगा। इसके लिए शिक्षा विभाग से आदेश जारी हो गए है। अब राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रशासन इस संबंध में कार्यवाही शुरू करेगा।
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के जर्जर पड़े पुराने परिसर को ध्वस्त किया जा सकेगा। इस बारे में विद्यालय प्रशासन को शिक्षा विभाग से आदेश मिल गए है। दशकों पुराने इस भवन में चार वर्ष पहले तक कक्षा 9 और कक्षा 10 की पढ़ाई होती थी। इस परिसर में लगभग 8 कमरे है लेकिन जर्जर होने के कारण यह छात्रों के लिए असुरक्षित हो गया था। इस कारण विद्यालय प्रशासन ने छात्रों की सुरक्षा और हादसे से बचाव के लिए इस परिसर को बंद कर दिया। वर्ष 2015 से ही इस परिसर को ध्वस्त किए जाने की मांग की जा रही जिसे अब जाकर स्वीकृति मिली है। इससे इस खंडहर परिसर को ध्वस्त किया जा सकेगा और इस स्थान पर नया निर्माण संभव हो सकेगा। इसके लिए विद्यालय प्रशासन नियमावली की जानकारी करने मेें जुटा है। विद्यालय विकास समिति की बैठक कर निविदा जारी की जाएगी। यह परिसर अग्निशमन कार्यालय के पास स्थित है। वहीं सामने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का मुय परिसर स्थित है। वर्तमान में मुय परिसर में कक्षा कक्षों की कमी है।
हो रखी है जर्जर हालत
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के इस पुराने परिसर की हालत काफी जर्जर हो गई है। यह अधिकतर जगह से क्षतिग्रस्त हो चुका है। कई दशकों पुराना होने के कारण अनुपयोगी पड़ा है।कई जगह दीवारें टूटी पड़ी है और झाडिय़ां उगी हुई है।
कमरों के निर्माण की जरूरत
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के मुय भवन में कक्षा कक्षों की काफी कमी है। इसको देखते हुए इस पुराने परिसर में नए कमरों का निर्माण किया जा सकता है। यहां नए कमरों का निर्माण कर दिया जाए तो कक्षा कक्ष उपलब्ध हो जाएंगे। इससे शैक्षिक प्रबंधन में आसानी होगी और छात्रों को पढ़ाई करवाने में परेशानी नहीं होगी।
इनका कहना है-
विद्यालय भवन के इस पुराने हिस्से को ध्वस्त करने के आदेश मिल गए है। अब जल्द ही इस संबंध में कार्यवाही शुरू की जाएगी।
-पवन कुमावत, प्रधानाचार्य, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, किशनगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो