scriptरूस-यूक्रेन युद्ध से बढ़े कच्चे माल के दाम, जानें इस बार किस रेट में मिलेगा खाद् और उर्वरक | Increased prices of raw materials, know food and fertilizer rates | Patrika News

रूस-यूक्रेन युद्ध से बढ़े कच्चे माल के दाम, जानें इस बार किस रेट में मिलेगा खाद् और उर्वरक

locationकोलारPublished: May 21, 2022 04:17:43 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

रूस-यूक्रेन के कारण इंटरनेशनल लेवल पर खाद और उर्वरकों के कच्चे माल के दामों में बढ़ोतरी हो गई है.

kisan.jpg

भोपाल. रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण इंटरनेशनल लेवल पर खाद और उर्वरकों के कच्चे माल के दामों में बढ़ोतरी हो गई है, ऐसे में उम्मीद थी कि खरीफ सीजन में किसानों को बड़े हुए दामों पर खाद और उर्वरक मिलेगा, लेकिन केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है, उन्हें इस सीजन में भी खाद और उर्वरकों के दाम पहले समान ही देना पड़ेंगे।


जानकारी के अनुसार खाद्, उर्वरकों का निर्माण करने वाली कंपनी इफ्को ने नई रेट लिस्ट जारी कर दी है, किसानों को निम्न दामों पर खाद और उर्वरक मिल सकेगा, ये दाम उन किसानों के लिए हैं, जो सोसायटी से जुड़े हैं और उन्हें सब्सिडी पर खाद और उर्वरक मिलते हैं।

यूरिया – 266.50 रुपये प्रति बैग (45 किलो)
डीएपी -1,350 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
एनपीके -1,470 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
एमओपी -1,700 रुपये प्रति बैग (50 किलो)


कई देशों में बढ़ गए उर्वरकों के दाम
रूस और यूक्रेन युद्ध के कारण इंटरनेशनल लेवल पर कच्चे माल के दाम बढऩे का असर कई देशों में देखने को मिल रहा है, कच्चे माल के दाम बढ़ जाने के कारण विभिन्न देशों में खाद और उर्वरकों के दामों ने भी आसमान छू लिया है, हालांकि भारत को इस महंगाई से सरकार ने राहत दी है। ऐसे में किसानों को खरीफ सीजन में खाद् और उर्वरकों को खरीदने में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : 1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्स

देश में साल 2020-21 में यूरिया का 98.28 लाख टन, डीएपी 48.82 लाख टन, एनपीके 13.90 लाख टन और एमओपी 42.27 लाख टन आयात किया गया था। संभवता इस बार भी इतना ही खाद और उर्वरक लगने की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो