scriptहर साल राज्य के सभी किसानों को मिलेंगे 10,000 रुपए | 10,000 every year to all the farmers of the state. | Patrika News
कोलकाता

हर साल राज्य के सभी किसानों को मिलेंगे 10,000 रुपए

60 लाख किसान होंगे लाभान्वित: मुख्यमंत्री

कोलकाताJun 18, 2021 / 06:33 pm

Ram Naresh Gautam

हर साल राज्य के सभी किसानों को 10,000

हर साल राज्य के सभी किसानों को 10,000

कोलकाता. अपना चुनावी वादा पूरा करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को “कृषक बंधु” परियोजना के तहत राज्य के प्रत्येक किसानों को हर साल 10 हजार रुपए आर्थिक मदद देने की शुरूआत की। योजना से राज्य के 60 लाख छोटे और बड़े किसान लाभान्वित होंगे।
यह रकम योग्य किसानों के बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांन्फर के तहत दो किस्तों में दी जाएगी। राज्य सचिवालय नवान्न में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हालही में मंत्रिमंडल ने इस परियोजना के तहत किसानों को मिलने वाली आर्थिक मदद की रकम बढ़ाने पर मुहर लगाई थी।
पहले दिन सीधे 9.78 लाख किसानों के बैंक खाते में 290 करोड़ रुपए भेजे गए। वर्ष 2018 में शुरू की गई इस योजना के तहत एक एकड़ से अधिक जमीन वाले किसानों को पहले हर साल पांच हजार रुपए मिलते थे, अब उन्हें दस हजार रुपए दिए जा रहे हैं।
एक एकड़ से कम जमीन वाले किसानों को दो हजार रुपए मिलते थे, उन्हें अब चार हजार दिए जा रहे हैं। योजना के तहत पहले किसानों को 4500 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं।
मुख्यमंत्री ने दावा किया कि बंगाल के किसानों की आय तीन गुनी से अधिक हो गई है। भविष्य में और अधिक होगी।
राज्य सरकार किसानों की मृत्यु पर मुआवजा दे रही है। फसल बीमा के प्रीमियमका भुगतान कर रही है।

केंद्र से नहीं मिली राहत राशि
मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि केन्द्र सरकार ने अभी तक चक्रवात यास से हुए नुकसान के लिए आर्थिक मदद नहीं की है। फिर भी राज्य सरकार पांच से छह सप्ताह के भीतर यास प्रभावितों को सहायता राशि उनके बैंक खाते में भेज देगी।

Home / Kolkata / हर साल राज्य के सभी किसानों को मिलेंगे 10,000 रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो