scriptसौ दिन में बाल उत्पीडऩ के 102 मामले दर्ज | 102 cases of child abuse in 100 days | Patrika News

सौ दिन में बाल उत्पीडऩ के 102 मामले दर्ज

locationकोलकाताPublished: Oct 16, 2017 10:16:23 pm

पश्चिम बंगाल में वर्ष २०१२ में महज साढ़े तीन महीने में बाल उत्पीडऩ के १०२ मामले दर्ज हुए थे

 Child abuse

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में वर्ष २०१२ में महज साढ़े तीन महीने में बाल उत्पीडऩ के १०२ मामले दर्ज हुए थे। वेस्ट बंगाल कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (डब्ल्यूसीपीसीआर) की एक रिपोर्ट में यह शर्मनाक खुलासा हुआ है।


बाल उत्पीडऩ के सर्वाधिक २३ मामले बांकुड़ा जिले में सामने आए थे। नदिया जिले में १६, पूर्व मिदनापुर जिले में १० मामले दर्ज हुए थे। उत्पीडऩ के शिकार हुए बच्चों की उम्र ५ से १७ साल के बीच थी। कुल १०२ मामलों में से ४५ मामले दुष्कर्म के थे। ३१ मामले डब्ल्यूसीपीसीआर ने मीडिया की रिपोर्ट पर खुद से संज्ञान लेते हुए दर्ज की थी।


इसके अलावा छेड़छाड़ के २२३ घटनाएं घटी थी। दुष्कर्म के ४५ मामलों में दो मामलों में पीडि़त हुई बच्चियों की उम्र महज ४ और ५ साल थी।


बांकुड़ा जिले के सिमलापाल में चार साल की बच्ची एवं पूर्व मिदनापुर जिले के तमलूक में ५ साल की बच्ची को हवस का शिकार बनाया गया था। कुछ बच्चियों पर कोई बाहरी व्यक्ति नहीं, बल्कि उनके घरवालों ने अत्यार किया था। उत्तर २४ परगना जिले में १२ साल की एक बच्ची को उसके पिता ने तथा नदिया जिले में १४ साल की किशोरी को उसके अपने चाचा ने हवस का शिकार बनाया था।

महिला तस्करी गिरोह का सरगना चढ़ा हत्थे
उत्तर बंगाल में महिला तस्करी गिरोह के सरगना सद्दाम हुसैन को पुलिस ने शनिवार की देर रात गिरफ्तार कर लिया। जिला पुलिस के विशेष जांच दल ने उसे शनिवार की देर रात गिरफ्तार किया। इसके साथ पुलिस ने जम्मू में तस्करी की जा चुकी 2 युवतियों को बरामद किया। करीब एक सप्ताह पूर्व कालचीनी के भातखावा इलाके से 2 युवतियों की तस्करी हुई थी।


गिरोह के एजेंट गांद्री मुक्ता ने दोनों युवतियों को लोहित एक्सप्रेस से जम्मू भेज दिया था। युवतियों के परिजनों ने दार्जिलिंग ब्लॉक की एक स्वयंसेवी संस्था की मदद से कालचीनी थाने में इस बाबत मामला दर्ज कर कार्रवाई की मांग की थी। कालचीनी थाने के ओसी ने बताया कि मामला दर्ज होने के साथ ही पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी। पुलिस ने तस्करी की जा चुकी युवतियों को जम्मू से बरामद किया। उनसे पूछताछ के बाद पुलिस को पता चला कि मुख्य सरगना सद्दाम हुसैन व गांद्री हासिमारा में छिपा है। इस जानकारी के आधार पर छापेमारी कर शनिवार देर रात दोनों को गिरफ्तार किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो