script107 एकड़ की सुरक्षा का जिम्मा तीन कर्मियों पर | 107 acar garchumuk picnic spot omly 3 security gaud | Patrika News
कोलकाता

107 एकड़ की सुरक्षा का जिम्मा तीन कर्मियों पर

107 एकड़ की सुरक्षा का जिम्मा तीन कर्मियों पर
– गड़चुमुक पर्यटन केन्द्र की खस्ता हालत
– चंदन के पेड़ चोरी होने के बाद उठे सुरक्षा पर सवाल- जिला परिषद कर रहा सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ाने पर विचार

कोलकाताJan 03, 2019 / 11:23 pm

Nirmal Mishra

kolkata

107 एकड़ की सुरक्षा का जिम्मा तीन कर्मियों पर

हावड़ा
हुगली नदी व दामोदर नदी के बीच उलूबेडिय़ा के 58 गेट समीप 107 एकड़ में फैले गड़चुमुक पर्यटन केन्द्र (डियर पार्क) की सुरक्षा का जिम्मा महज तीन सुरक्षाकर्मियों पर है। पिछले पखवाड़े पार्क से आधा दर्जन चंदन के पेड़ों की चोरी होने के बाद वहां की सुरक्षा व्यवस्था पर नए सिरे से सवाल खड़ा हो रहा है। पार्क में सैकड़ों चंदन पेड़ हैं, जिनकी कीमत करोड़ों में है। चोरी की घटना के सामने आने के बाद हावड़ा जिला परिषद पार्क की सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद बनाने के प्रयास में है। बताया जाता है कि डियर पार्क के सौन्दर्यीकरण के तहत यहां एक दशक पहले चंदन के सैकड़ों पेड़ लगाए गए थे। अभी पार्क में चंदन के सौ से अधिक पेड़ बचे हुए हैं।
पर्यटन केन्द्र में डियर पार्क व पक्षियों का बसेरा भी है, जो जिला वन विभाग के आधीन है। पार्क में हरिण सहित अन्य जीव जंतु भी है। चोरी के समय सीसीटीवी नहीं था, अब प्रशासन की नींद खुली है। जल्द ही सीसीटीवी चालू किया जाएगा।
स्थानीय लोगों का आरोप है इसके पहले पर्यटन केन्द्र से पेड़ चोरी होते थे। इस दफे कीमती चंदन के पेड़ चोरी हुए हैं इसलिए मामला पुलिस तक गया है।

पेड़ों की गिनती कर होगी मार्किं ग
मामले को गंभीरता से लिया गया है। वन विभाग के अधिकारियों के साथ पार्क की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बैठक हुई है। चंदन के पेड़ों की गिनती कर उनकी मार्किंग की योजना है।
अजय भट्टाचार्य, सह सभाधिपति, हावड़ा जिला परिषद।

क्या कहना है पुलिस का
चोरी के मामले में पुलिस ने पार्क के दो सुरक्षा प्रहरियों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से चोरी गए चंदन पेड़ के कुछ छोटे टुकड़े बरामद किया गए हैं।
सुमन दास, थाना प्रभारी, श्यामपुर थाना, उलूबेडिय़ा।

क्या कहना है विधायक का

पुलिस को पार्क पर विशेष निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। पहली बार पर्यटन केन्द्र से १०-१२ साल के चंदन के पेड़ की चोरी हुई है। पुलिस अपना काम करी है। जो भी आरोपी है उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।
पूलक राय, तृणमूल विधायक, उलूबेडिय़ा दक्षिण विधानसभा।

Home / Kolkata / 107 एकड़ की सुरक्षा का जिम्मा तीन कर्मियों पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो