scriptमहानगर की 23 बेकरियां नहीं मान रहीं निगम की गाईडलाइन | 23 bakeries of kolkata are not following the guideline of kmc | Patrika News

महानगर की 23 बेकरियां नहीं मान रहीं निगम की गाईडलाइन

locationकोलकाताPublished: Dec 19, 2018 05:35:19 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

महानगर में केक और पेस्ट्री बनाने के लिए मशहूर नाहोम्स, कैथलीन सहित शहर की 23 बेकरी दुकानों में निगम के खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए गाईडलाइन का अनुशरण नहीं किया जा रहा है। इसकी जानकारी मंगलवार को न्यूमार्केट इलाके के विभिन्न बेकरी स्टोरों में जांच अभियान के बाद उपमेयर अतीन घोष ने दी।

Kolkata, West Bengal, India

महानगर की 23 बेकरियां नहीं मान रहीं निगम की गाईडलाइन

– अभियान के दौरान असंतुष्ट दिखे उपमेयर अतीन, दी चेतावनी

– निर्धारित समय में कमियों को दूर करने के लिए भेजा जाएगा इम्प्रूवमेंट नोटिस

कोलकाता. महानगर में केक और पेस्ट्री बनाने के लिए मशहूर नाहोम्स, कैथलीन सहित शहर की 23 बेकरी दुकानों में निगम के खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए गाईडलाइन का अनुशरण नहीं किया जा रहा है। इसकी जानकारी मंगलवार को न्यूमार्केट इलाके के विभिन्न बेकरी स्टोरों में जांच अभियान के बाद उपमेयर अतीन घोष ने दी। उन्होंने बताया कि निगम के खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से पिछले 2 दिनों से शहर के विभिन्न हिस्सों में मौजूद 28 बेकरी दुकानों में अभियान चलाया गया है। इनमें से नाहोम्स, कैथलीन सह शहर की 23 बेकरी दुकानों में साफ-सफाई और आधुनिक उपकरणों की कमी पाई गई है। ज्यादातर बेकरी दुकानों में काम करने वाले श्रमिक हाथों में बिना ग्लव्स पहने केक के मिश्रण को मिलाते हुए पाए गए। केक बनाने वाले बर्तनों पर भी काली परत जमी हुई पाई गई, जोकि खाद्य सुरक्षा के गाईलाइन के विरुद्ध है। उपमेयर ने बताया कि गड़बड़ी पाई गई सभी बेकरी दुकानों में बुधवार को निगम की ओर से इम्प्रूवमेंट नोटिस भेजा जाएगा। नेटिस के अनुसार निर्धारित समय पर अगर उक्त बेकरी दुकानों में बदलाव नहीं किए गए तो निगम की ओर से उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। यहां तक कि उनके लाइसेंस को भी रद्द किया जा सकता है।


– क्या कहना है इनका:-

1. हमारी ओर से साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है। ग्लव्स पहनकर मिश्रण को मिलाने में असुविधा होती है। निगम के सभी निर्देशों का पालन किया जाएगा।
– जगदीश हलदर, स्टोर मैनेजर, नाहोम्स

2. कारखाने में निगम के गाईडलाईन का पालन किया जाता है। क्रिसमस और नववर्ष के मौके पर काम का भार रहने के कारण श्रमिक हैंड ग्लव्स का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे, मगर उपमेयर के निर्देश के बाद ही सभी श्रमिकों को हैंड ग्लव्स पहनने का निर्देश दे दिया गया है। इसके अलाव निगम की ओर से भेजे जा रहे इम्प्रूवमेंट नोटिस से हमें कोई ऐतराज नहीं है। हम उनकी ओर से बताए गए सारे नियमों का पालन करेंगे।

– टॉनी प्रधान, फैक्ट्री मैनेजर, कैथलीन

– नमूनों की हो रही है जांच:-
उपमेयर अतीन घोष के अनुसार निगम के अधिकारियों ने कुछ बेकरी दुकानों में खाद्य सामग्रियों में मिलावट पाए जाने के संदेह पर 8-9 नमूनों को संग्रह कर जांच के लिए लैबोरेटरी में भेजा है। इनके रिपोर्ट में गुणवत्ता में किसी तरह की कमी पाए जाने पर उक्त बेकरी दुकानों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो