हावड़ा में डेंगू का प्रकोप, 300 लोग बीमार

हावड़ा में डेंगू का प्रकोप, 300 लोग बीमार
हावड़ा में डेंगू का प्रकोप, 300 लोग बीमार

Nirmal Mishra | Publish: Sep, 19 2019 11:11:51 PM (IST) Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

हावड़ा में डेंगू का प्रकोप, 300 लोग बीमार

हावड़ा में डेंगू का प्रकोप, 300 लोग बीमार

- नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद

- लार्वा खत्म करने के लिए स्प्रे व फॉगिंग
हावड़ा .

हावड़ा नगर निगम के विभिन्न इलाकों में मलेरिया व डेंगू जैसी बीमारी पैर पसार रही है। इसको लेकर नागरिकों में रोष है। हावड़ा नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक उत्तर हावड़ा के कई वार्ड इन दिनों बुखार व डेंगू की चपेट में है। उत्तर हावड़ा में बुखार का प्रकोप काफी बढ़ गया है। 300 से अधिक लोग डेंगू की चपेट है। इसको लेकर निगम की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। डेंगू जैसी बीमारी के लिए जांच केंद्र खोला गया है। जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम भी पूरी नजर रखे हुए हैं। इलाके से पीडि़तों के संबंध में पूरी जानकारी ली जा रही है। दुर्गा पूजा के दौरान डेंगू के फैलने की आशंका है। क्योंकि इन महीनों में मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है। हावड़ा नगर निगम के उत्तर हावड़ा में इसका प्रभाव अधिक है।

किन-किन वार्डों में डेंगू का प्रभाव
निगम के वार्ड नंबर 2, 3, 5, 6, 10, 11, 12 और 15 डेंगू से अधिक प्रभावित है। इन वार्डों में निगम की ओर से विशेष निगरानी रखी जा रही है। जबकि वार्ड नंबर 11 और 12 में डेंगू का प्रभाव सबसे ज्यादा है। जहां इसकी चपेट में अधिक लोग आए हैं। इस बात को निगम के अधिकारी भी स्वीकार करते हैं।

मच्छरों के खात्मे के लिए उतरी निगम की टीम
हावड़ा नगर निगम की ओर से जमे हुए पानी को बदलने और बुखार होने पर इसकी जानकारी निगम के अधिकारी को तुरंत देने के संबंध में सुबह और शाम जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर डेंगू के मच्छरों के लार्वा को खत्म करने के लिए प्रभावित वार्डों में स्प्रे किया जा रहा है। मच्छरों को मारने के लिए फॉगिंग की जा रही है। वहीं स्वास्थ्य कर्मी भी सक्रिय हो गए हैं।

सलकिया के ये अंचल प्रभावित
श्री अरविंद रोड, बाबूडागा, नस्करपाड़ा, क्षेत्र मित्र लेन, उपेन्द्र मित्र लेन, खगेन्द्र गांगुली लेन, पेस्कार लेन, राम कुमार घोष लेन, शशि भूषण सरकार लेन, बनारस रोड सहित जी टी रोड के आस-पास के अंचल में इसका प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। इसका प्रकोप सबसे अधिक वार्ड नंबर 12 में है।

इनका कहना है
इन दिनों वार्ड में डेंगू की बीमारी बढ़ी है। इसमें खगेन्द्र गांगुली लेन, आशुतोष मुखर्जी लेन, पेस्कार लेन में प्रभाव ज्यादा है। सफाई कर्मचारियों से इलाके में सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है।

- गौतम चौधरी उर्फ दिल्लू, पूर्व पार्षद, वार्ड नंबर 12
निगम ने किया स्वीकार

उत्तर हावड़ा में कुछ वार्डों में डेंगू जैसी बीमारी से स्थानीय लोग पीडि़त है। सूचना मिलने के बाद ही निगम की ओर से स्प्रे-फॉगिंग की जा रही है। इलाके मेें स्वास्थ्य कर्मियों को सक्रिय किया गया है। जांच सेंटर भी खोला गया।
- बिजीन कृष्णा, प्रशासक व आयुक्त, हावड़ा नगर निगम

क्या कहना है स्वास्थ्य विभाग का
डेंगू जैसी बीमारी से पूरे निगम क्षेत्र में 250 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। जबकि पूरे जिले में यह संख्या चार सौ से अधिक है। स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रभावित इलाके में नजर रखे हुए हैं। रक्त परीक्षण जांच केंद्र खोले गए हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष टीम बनाई गई है।

- भवानी दास, जिला मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी, हावड़ा

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned