West Bengal Assembly Elections 2021: हावड़ा में TMC नेता के घर से 4 EVM और VVPAT मशीन बरामद, सेक्टर अधिकारी निलंबित

  • पश्चिम बंगाल की 31 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. इन सीटों पर करीब 78 लाख 52 हजाार 425 वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले हैं। कुल 31 सीटों में से 16 सीटें दक्षिण 24 परगना, 7 सीटें हावड़ा और 8 सीटें हुगली जिले में हैं...

By: Ashutosh Kumar Singh

Updated: 06 Apr 2021, 10:19 AM IST

कोलकाता
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 (West Bengal Assembly Elections 2021) के तीसरे चरण का मतदान (Phase-3 Voting) जारी है। दक्षिण 24 परगना, हुगाली और हावड़ा जिले की 31 सीटों के लिए मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है। इसी बीच हावड़ा के उलुबेड़िया में गौतम घोष नामक तृणणूल कामग्रेस के एक स्थानी नेता के घर से EVM बरामद होने बाद हंगामा मच गया है। EVM के साथ वीवीपैट मशीन भी बरामद हुई है। उलुबेरड़िया उत्तर सीट से भाजपा प्रत्याशी चिरन बेरा ने आरोप लगाया है कि एक स्थानीय टीएमसी नेता के घर से ईवीएम बरामद की गई है। ईवीएम मिलने के बाद इलाके के लोगों ने बड़ी संख्या में घरों से निकल कर हंगामा औपर प्रदर्शन प्रदर्शन किया । आरोप है कि इन मशीनों के जरिए चुनाव में धांधली की कोशिश की जा रही रही है। इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल और केन्द्रीय बल के जवान तैनात कर दिए गए हैं। पुलिस ने गौतम घोष को हिरासत में ले लिया है।
ईवीएम व वीवीपैट को लेकर चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि वहां के सेक्टर अधिकारी (Sector 17, AC 177) तपन सरकार को निलंबित कर दिया गया है। आयोग ने कहा है कि यहां जो ईवीएम व वीवीपैट मिली थी, उसे चुनाव प्रक्रिया से हटा दिया गया है। सभी के खिलाफ गंभीर कार्रवाई की जाएगी।

उधर हुगली के आरामबाग इलाके में एक भाजपा कार्यकर्ता की मां की हत्या का मामला सामने आया है। भाजपा कार्यकर्ता का आरोप है कि तृणमूल के लोगों ने सोमवार देर रात उसके घर पर हमला किया था जिसमें उसकी मां की मौत हो गयी है.

भाजपा कार्यकर्ता का आरोप है कि पश्चिम मिदनापुर के तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सोमवार रात उनके परिवार पर कथित रूप से हमला किया, जिसमें उनकी मां की मौत हो गई। पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और मृत शरीर को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। तृममूल ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है.

इन सीटों पर डाले जा रहे हैं वोट
दक्षिण 24 परगना जिले की बसंती, कुलतली, रायदिघी, मन्दिरबाजार, बारूईपुरर, जयनगर, कैनिंग पूर्व, कैनिंग पश्चिम, बारूईपुर पूर्व, बारूईपुर पश्चिम, फलता, मगराहाट पूर्व, मगराहाट पश्चिम, डायमंडहार्बर, सतगछिया, विष्णुपुर, हावड़ा जिले की उलूबेड़िया उत्तर, उलूबेड़िया दक्षिण, श्यामपुर, बाग़नान, आमता, उदयनारायणपुर, जगतबल्लभपुर तथा हुगली जिले जंगीपड़ा, हरिपाल, धनियाखाली, तारकेश्वर, पुरसुरा, आरामबाग़, गोघाट और खानाकुल सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं।
----
205 उम्मीदवार मैदान में
तीसरे चरण की कुल 205 प्रत्याशी मैदान में हैं। महिला उम्मीदवारों की भागीदारी 6 प्रतिशत है। 21 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं और 26 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।
----
मतदाताओं की संख्या 78,52,425
कुल 78,52,425 मतदाता इनका राजनीतिक भाग्य ईवीएम में कैद करेंगे। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए 10,871 बूथ बनाए गए हैं। प्रत्येक बूथ पर केंद्रीय बालों की तैनाती की व्यवस्था की गई है। आयोग सूत्रों के अनुसार 707 कंपनी अर्द्ध सैनिक बल के जवानों की तैनाती की जाएगी।
----
इन दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला
इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में टीएमसी के बरुईपुर पश्चिम से विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी, कैनिंग पूर्व से सौकत मोल्ला, हरिपाल से करबी मन्ना, फुरफुराशरीफ से से दिलीप यादव, आरामबाग (एससी) से सुजाता मंडल खान, बीजेपी के तारकेश्वर से स्वपन दासगुप्ता, उलबेड़िया दक्षिण से पापिया अधिकारी, श्यामपुर से तनुश्री चक्रवर्ती और डायमंड हार्बर से दीपक हाल्दार तथा संयुक्त मोर्चा के प्रमुख उम्मीदवारों में रायदिघी से पूर्व मंत्री कांति गांगुली, बासंती से सुभाष नस्कर आदि शामिल हैं।

Ashutosh Kumar Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned