script

40 फीसदी मीट की आपूर्ति होती थी न्यूमार्केट में

locationकोलकाताPublished: May 08, 2018 06:28:07 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

सड़ा मीट रैकेट: पूछताछ में कोल्ड स्टोरेज के मालिक विश्वनाथ ने किया खुलासा

kolkata west bengal
कोलकाता

भगाड़ सड़ा मीट कांड की जांच में आई तेजी के बाद कई सनसनीखेज खुलासे हो रहे हैं। उत्तर और दक्षिण २४ परगना जिला समेत राज्य के कई जिलों में यह गोरखधंधा जोर-शोर से वर्षों से चल रहा था। आश्चर्य की बात तो यह है कि बजबज नगरपालिका के भगाड़ से मृत पशुओं के लगभग ४० फीसदी मीट की आपूर्ति न्यूमार्केट इलाके में होती थी। यह सनसनीखेज खुलासा नारकेलडांगा कोल्ड स्टोरेज के मालिक तथा मीट रैकेट के मुख्य आरोपी विश्वनाथ घोरई उर्फ विशु ने पूछताछ में किया है। पुलिसिया पूछताछ में उसने बताया कि वह न्यूमार्केट के एक व्यवसाई को ज्यादातर मीट की सप्लाई करता था। और न्यूमार्केट का उक्त व्यवसायी न्यूमार्केट, धर्मतल्ला और आस-पास के इलाकों में स्थित नामी और बेनामी होटल, रेस्तरां और फूड वेंडर्स को बेचता था। पुलिस ने विश्वनाथ को लेकर पूरे न्यूमाकेईट इलाके में छापेमारी की। उसके दावों की सच्चाई की जांच की। स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले कुछ दिनों से उक्त व्यवसायी लापता है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। उल्लेखनीय है कि गिरफ्तारी के बाद से ही पुलिस विश्वनाथ से लगातार अलग-अलग तरीके से पूछताछ कर रही है। मीट रैकेट से जुड़ी कई नई बातें सामने आई हैं।
नाक के नीचे गोरखधंधा, निगम बेखबर
कोलकाता नगर निगम मुख्यालय की नाक के नीचे न्यूमार्केट इलाका है, फिर भी निगम अधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं लगी। गौर करने वाली बात यह है कि निगम के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से खाद्य सुरक्षा अधिकारी समय-समय पर न्यूमार्केट तथा उसके आस-पास के इलाकों में अभियान चलाते थे। माना जा रहा है कि निगम की लैबोरेटरी में अत्याधुनिक मशीनों अथवा स्वास्थ्य अधिकारियों की कमी के कारण यह मामला पकड़ा में नहीं आया। निगम ने अब सभी होटल, रेस्तरां और बाजारों से पके और कच्चे मीट के नमूनों को संग्रह कर जांच के लिए भेजा है। निगम सूत्रों के अनुसार इसकी रिपोर्ट २ सप्ताह बाद मिलेगी।
—-
विश्वनाथ के बैंक खाते पर नजर

जांच में जुटी पुलिस को विश्वनाथ के कई बैंक अकाउंट के बारे में पता चला है। दो अकाउंट उसके नाम पर हैं और बाकी के अकाउंट विश्वनाथ ने अपने रिश्तेदारों के नाम पर खोल रखे हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार विश्वनाथ ने भवानीपुर स्थित दो राष्ट्रीय बैंक की शाखाओं के दो अकाउंट में लगभग करोड़ों रुपए जमा कर रखे हैं। वहीं उसने अपनी दोनों पत्नियों, पुत्र और दामाद के नाम पर भी अकाउंट खोल रखा है। पुलिस इन सभी अकाउंट के दस्तावेजों को हसिल करने की कोशिश कर रही है। साथ ही जांच में पुलिस को पता चला है कि इस गोरखधंधे में विश्वनाथ के पुत्र और दामाद, अन्य रिश्तेदार भी शामिल थे। ये सभी विश्वनाथ की गिरफ्तारी के बाद से ही फरार है। पुलिस उनकी तलाश कर रही है।
(कार्यालय संवाददाता)

ट्रेंडिंग वीडियो