scriptकोलकाता स्टेशन से 40 करोड़ रुपए के ड्रग्स के साथ ५ चीनी नागरिक गिरफ्तार | 5 Chinese citizens arrested with drugs worth Rs 40 crore from Kolkata | Patrika News
कोलकाता

कोलकाता स्टेशन से 40 करोड़ रुपए के ड्रग्स के साथ ५ चीनी नागरिक गिरफ्तार

– 198 किलोग्राम चीनी ड्रग्स ‘मेटामेफटाईन, एमफेटामाइन’ टैबलेट जब्त- जीआरपी के जवानों ने किया गिरफ्तार

कोलकाताJun 30, 2018 / 09:51 pm

Ashutosh Kumar Singh

kolkata west bengal

कोलकाता स्टेशन से 40 करोड़ रुपए के ड्रग्स के साथ ५ चीनी नागरिक गिरफ्तार

कोलकाता

कोलकाता रेलवे स्टेशन से जीआरपी ने शुक्रवार की रात लगभग 40 करोड़ रुपए के ड्रग्स के साथ पांच चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया। इनके पास से 198 किलोग्राम चीनी ड्रग्स (मेटामेफटाईन/ एमफेटामाइन टैबलेट) जब्त किए गए हैं। रात लगभग 11:00 बजे स्टेशन के बाहर खड़ी एक बस के पीछे सभी बैठे थे और ड्रग्स को एक बैग से दूसरे बैग में भर रहे थे, तभी गश्त लगा रहे जीआरपी के जवानों की नजर पड़ गई। जीआरपी के जवानों ने पांचों को पकड़ लिया। सभी को दमदम जीआरपी थाना ले जाया गया। वहां तलाशी के दौरान उनके पास से 198 किलोग्राम ड्रग्स, 5 आईफोन, चीन व भारत के सिमकार्ड, 60 डेबिट व/क्रेडिटकार्ड, 5 पासपोर्ट, हांगकांग के एयर टिकट मिले।
—-
जांच की जिम्मेदारी सीआईडी को

मामले की जांच की जिम्मेदारी सीआईडी को सौंप दी गई है। पकड़े गए पांच तस्करों में से चार केवल चीनी भाषा ही जानते हैं। एक वांगजियाउडांग टूटीफूटी हिन्दी बोल रहा है। समाचार लिखे जाने तक उनसे पूछताछ नहीं हो पाई थी। सीआइडी के एक अधिकारी ने बताया चीनी भाषा के किसी जानकार के मार्फत उनसे पूछताछ की जाएगी।
—-
भारत में पार्टी ड्रग्स कहते है बरामद टैबलेट

चीन में मेटामेफटाईन/ एमफेटामाइन टैबलेट बहु प्रचलित ड्रग्स है। भारत में इसे पार्टी ड्रग्स के नाम से जाना जाता है। कोलकाता से इतनी भात्री मात्रा में उक्त ड्रग्स की जब्ती के बाद स्पष्ट हो गया है कि भारत में भी इस ड्रग्स का प्रचालन बढ़ रहा है।
—-
किसी को सप्लाई देना था स्टेशन में
प्राथमिक जांच के आधार पर सीआईडी की अनुमान है कि पकड़े गए तस्कर किसी को ड्रग्स सप्लाई देने के लिए कोलकाता स्टेशन पहुंचे थे। पकड़े गए तस्करों में से एक वांगजियाउडांग ने कहा है कि वे सब ड्रग्स लेकर हांगकांग जाने वाले थे, लेकिन सीआईडी को उसकी बात पर यकीन नहीं है। सीआईडी के एक अधिकारी ने कहा कि उनसे पूछताछ के बाद ही पता चलेगा कि कोलकाता स्टेशन में वे ड्रग्स किसको देने वाले थे।

पेशेवर तस्कर हैं, साल में चार बार आते हैं भारत

सीआईडी सूत्रों के अनुसार पकड़े गए सभी पांच पेशेवर ड्रग्स तस्कर हैं। उनके पासपोर्ट की डिटेल की जांच से पता चला है कि वर्ष 2016 से वे एक साल में चार बार भारत आते हैं। कभी दिल्ली, कभी मुंबई तो कभी कोलकाता आते हैं। विस्तृत जांच जारी है।

Home / Kolkata / कोलकाता स्टेशन से 40 करोड़ रुपए के ड्रग्स के साथ ५ चीनी नागरिक गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो