scriptशिक्षक स्कूल न गए तो होगी कार्रवाई – शिक्षामंत्री | Action will be taken if teachers do not go to school - Education Minis | Patrika News
कोलकाता

शिक्षक स्कूल न गए तो होगी कार्रवाई – शिक्षामंत्री

– धरने पर बैठे शिक्षकों को चेतावनी- विकास भवन के पास किया जा रहा प्रदर्शन

कोलकाताNov 12, 2019 / 02:19 pm

Renu Singh

शिक्षक स्कूल न गए तो होगी कार्रवाई - शिक्षामंत्री

शिक्षक स्कूल न गए तो होगी कार्रवाई – शिक्षामंत्री

कोलकाता
स्कूल न जाकर धरने पर बैठे रहने पर कार्रवाई होगी। अगर पाश्र्व शिक्षकों का यह प्रदर्शन 7 दिन तक लगातार चलता रहा तो जो भी शिक्षा विभाग की ओर से कार्रवाई की जाएगी। पाश्र्व शिक्षकों को अपनी पहले की स्थिति व अभी की स्थिति देखनी चाहिए। केन्द्र सरकार हमें पैसे देगी तो हम भी शिक्षकों को देंगे, पर अगर 7 दिन तक शिक्षक स्कूल न जाकर प्रदर्शन करेंगे तो कार्रवाई होगी। राज्य के शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी ने सोमवार को यह बात कही। मालूम हो रविवार को कलकत्ता हाईकोर्ट की विशेष बेंच ने विकास भवन के सामने प्रदर्शन करने को लेकर विशेष अनुमति दी। इसी अनुमति पर राज्य के पाश्र्व शिक्षकों ने सोमवार को विकास भवन से ५०० मीटर दूर प्रदर्शन किया। पूरे दिन शिक्षकों का प्रदर्शन चला। शिक्षकों की मांग है कि दूसरे वर्ग के कर्मचारियों की तरह उनका भी वेतन १०० फीसदी बढ़ाया गया है। उनके वेतन व भत्ते को लेकर सरकार हमेशा ही उदासीन रही है। बार बार पाश्र्व शिक्षकों के आंदोलन के बाद भी राज्य सरकार सो रही है।
7 दिन तक चलेगा पाश्र्व शिक्षकों का आंदोलन

पाश्र्व शिक्षक ऐक्य मंच ओर से शिक्षकों का कहना है कि उनका आंदोलन अगले 7 दिन चलेगा। उन्हें कोर्ट से अनुमति मिली है। कोई भी सीमा तोडक़र वे प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। राज्य के सभी शिक्षकों को उनके कर्तव्य का ध्यान है। वे सभी नियमों को देखकर ही प्रदर्शन कर रहे हैं। हर स्कूल के शिक्षक को उनका कर्तव्य मालूम है। वे कोई नियम को नहीं तोड़ रहे हैं।
शिक्षकों का बकाया वेतन के लिए आंदोलन करना दुख की बात – धनखड़

यह बहुत ही दुख की बात है कि राज्य में शिक्षकों को बकाया वेतन के लिए आंदोलन करना पड़ता है। मौलाना अबुल कलाम आजाद इंस्टीट्यूट एशियन स्टडीज में रविवार को एक सभा को संबोधित करते हुए राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा था कि यह दुखद तमाशा है। शिक्षकों को अपना हक पाने के लिए आंदोलन करना पड़ता है। राज्यपाल ने कई मुद्दों पर सडक़ों पर उतरने वाले शिक्षकों पर नाराजगी व्यक्त की। मालूम हो कि हाल ही में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के शैक्षणिक मामलों पर राज्यपाल के हस्तक्षेप पर नाराजगी जताई थी। राज्यपाल ने कहा कि शिक्षकों के साथ सम्मान से व्यवहार किया जाए और उनके देय का भुगतान किया जाए। इस तरह के चिंताजनक परिदृश्य का शिक्षा पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है जो राष्ट्र निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो