scriptमिलावटी दूध : ईबी ने कई दुकानों से लिए नमूने | Adulterered milk: EB samples from many stores | Patrika News

मिलावटी दूध : ईबी ने कई दुकानों से लिए नमूने

locationकोलकाताPublished: Nov 18, 2018 11:25:44 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

-दुकानदारों में मचा हड़कंप

kolkata

मिलावटी दूध : ईबी ने कई दुकानों से लिए नमूने

-जांच के लिए कई दुकानों के मावा, दूध, खोवा, पनीर, और मिठाइयों को भेजा

कोलकाता

मिलावटी दूध से मावा, खोवा, पनीर व मिठाईयां तैयार कर लोगों की जिन्दगी से खिलवाड़ कर रहे दुकानदारों पर ईबी (इंफोर्समेंट ब्रांच ) ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। हालही में बैठकबाजार इलाके से सैकड़ों लीटर मिलावटी दूध के साथ ३ जने को गिरफ्तार किया गया था। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि मिलावटी दूध की सप्लाई मिठाई दुकान, लस्सी दुकान व घरों में होती थी। यह गोरखधंधा पिछले कई महीनों से चल रहा था। मिलावटी दूध कारोबार में मिठाई दुकानदारों की मिली भगत है। मांग के अनुसार वे लोग मिलावटी दूध तैयार करते थे। मोटी कमाई करने के लिए ये सस्ते दामों में उपलब्ध मिलावटी दूध से सूखा मिठाई तैयार कर लोगों को खुलेआम जहर दे रहे थे।
मिठाई दुकानों से लिए गए नमूने

ईबी सूत्रों से जानकारी मिली है कि जांच अधिकारियों ने कई मिठाई दुकानों से मावा, दूध, खोवा, पनीर व मिठाइयों के नमूने लिए हैं। ईबी के इस पहल से दुकानदारों में हड़कंप मच गया है। इस कार्रवाई से मिलावटखोरों के होश उड़ गए हैं। वहीं कई दुकानदार अपनी दुकान बंद कर फरार हो गए हैं। यह दावा ईबी ने किया है। ईबी के अधिकारियों के अनुसार सेंपल लेने व छापेमारी का अभियान आगे भी जारी रहेगा। अलग-अलग दुकानों के नमूनों की जांच कराई जाएगी, उसके बाद ही कानूनी कार्रवाई होगी।
गौरतलब है कि महानगर में इन दिनों स्वास्थ्य विभाग की अनदेखी के कारण खुलेआम मिलावटी दूध, घी, डालडा, मसाला व मिठाईयांबेची जा रही हैं। मिलावटखोरी का हब बड़ाबाजार बन गया है। यह सारा खेल प्रशासन की नाक के नीचे हो रहा है। त्योहारी सीजन होने के कारण इन दिनों मिठाइयों की विशेष मांग है। ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए कुछ दुकानदार मिलावट कर सरेआम लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं।
शिक्षक के घरचोरी करने के आरोप में पूर्व छात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो