big news - आग बुझाने में फिर लापरवाही, भड़के व्यवसायी

big news - आग बुझाने में फिर लापरवाही, भड़के व्यवसायी

Renu Singh | Updated: 14 Jul 2019, 04:43:57 PM (IST) Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

- दमकल कर्मियों के साथ उलझे पीडि़त व्यापारी

 

 

कोलकाता

बड़ाबाजार स्थित नंदराम मार्केट में शनिवार दोपहर लगी आग ने वर्ष 2008 अग्निकांड की यादों को ताजा कर दिया। नंदराम मार्केट में शनिवार को ९वें तल्ले पर कपड़े के एक गोदाम में आग लगी। वहीं व्यवसायियों का आरोप है कि दमकल की लापरवाही के कारण लगी आग आसपास के पांच गोदामों में फैल गई। व्यवसायी चीखते रहे कि पूर्वी ओर से आग बुझाई जाए, पर दमकल कर्मी सीढिय़ों से आठवें तल्ले पर जाकर आग बुझा रहे थे। व्यवसायियों का आरोप है कि मार्केट में पहले लगी आग से न तो सरकार ने और न दमकल विभाग ने कोई सबक लिया है। विभाग के पास आग बुझाने के पर्याप्त और जरूरी इंतजाम नहीं हैं। व्यवसायियों ने कहा कि दमकल कर्मियों के पास मास्क नहीं था। देखते ही देखते 4.30 बजे तक आग आस पास के गोदामों तक फैल गई। नंदराम मार्केट के व्यवसायी दमकल कर्मियों के साथ उलझ गए। दमकल कर्मियों व पुलिस के साथ हाथपाई भी हो गई। व्यवसायियों का कहना था कि दोपहर में लगी आग को बुझाते बझाते दमकल कर्मियों ने शाम कर दी।

ऐेसी ही रहा तो सब कुछ जल जाएगा

मार्केट के ६वें तल्ला पर कपड़ा दुकान के मालिक छतर सिंह कोचर ने कहा कि वर्ष 2008 में हमने अपनी दुकानें खोई हैं, आज भी जब आग पूर्वी क्षेत्र में लगी है तो पश्चिमी जगह से पानी क्यों फेंका जा रहा है। दमकल वालों को लाख बताने के बाद वे अपने मन से ही काम करते रहे। धुआं दूसरे गोदामों से निकलने लगा। नीचे पर खड़े लोग पर बेबस होकर अपने हाल पर सिर पीट रहे थे। अगर आग को समय पर सही समय पर बुझाने की कोशिश होती तो शायद कम नुकसान होता।

जलने से बची तिरपाल पट्टी
नंदराम मार्केट के नौवें तल्ले पर लगी आग से लोग दहशत में आग गए। शाम 4.30 बजे के लगभग आग की भयावह लपटें निकलने लगी। मार्केट के ठीक नीचे तिरपाल पट्टी हैं। यहां प्लास्टिक व कपड़े का मार्केट के लोग इस डर में थे कि आग की ंिचंगारी अगर तिरपाल पट्टी पर गिरती तो शायद पूरी तिरपालपट्टी जल जाती।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned