Hindi: सभी भारतीय भाषाओं में परस्पर सौहार्द और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखना हमारा उद्देश्य

"देवनागरी लिपि में लिखी जानेवाली हिन्दी" को भारतीय संविधान में नींव की ईंट के रूप में रखा गया। इसका एक मात्र उद्देश्य था। हिन्दी का प्रचार-प्रसार और इस तरह से विकास करना ताकि यह भारत की सामासिक संस्कृति के सभी तत्वों की अभिव्यक्ति का माध्यम बन सके। सभी भारतीय भाषाओं में परस्पर सौहार्द और सांप्रदायिक सद्भाव बना रहे यही हमारा उद्देश्य है।

By: Manoj Singh

Published: 19 Sep 2020, 10:14 AM IST

हिन्दी दिवस समारोह में बोले श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट के चेयरमैन विनीत कुमार
कोलकाता
हिन्दी दिवस के मौके पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट की ओर से हिन्दी समारोह का आयोजन किया गया। इसके साथ ही पोर्ट के अध्यक्ष विनीत कुमार ने प्रदीप प्रज्वलित कर 15 दिन तक चलने वाला हिन्दी पखवा?े का औपचारिक रूप से प्रारंभ किया। समारोह में उपस्थित पोर्ट के कर्मियों और अधिकारियों को संबोधित करते हुए विनीत कुमार ने 14 सितंबर 1949 के ऐतिहासिक दिवन को याद किया। उन्होंने कहा कि यही वह दिन है जब अनुच्छेद 343(1) के रूप में "देवनागरी लिपि में लिखी जानेवाली हिन्दी" को भारतीय संविधान में नींव की ईंट के रूप में रखा गया। इसका एकमात्र उद्देश्य था "हिन्दी का प्रचार-प्रसार और इस तरह से विकास करना ताकि यह भारत की सामासिक संस्कृति के सभी तत्वों की अभिव्यक्ति का माध्यम बन सके। उन्होंने कहा कि सभी भारतीय भाषाओं में परस्पर सौहार्द और सांप्रदायिक सद्भाव बना रहे यही हमारा उद्देश्य है। उन्होने भारत सरकार की नई शिक्षा नीति का उल्लेख करते हुए बताया कि इसके माध्यम से हिन्दी सहित सभी भारतीय भाषाओं को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होने कहा कि हिन्दी संपर्क भाषा के रूप में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है । उन्होंने दफ्तर के दैनिक कार्य को यथासंभव सरल हिन्दी में करने की अपील की।
इस अवसर पर उपाध्यक्ष ए. के. मेहरा, सचिव(प्रभारी), एस. के. धर, मुख्य अभियंता, ए.के.जैन और वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी संजय मुखर्जी उपस्थित थे। कोविड-19 के कारण हल्दिया गोदी परिसर के वरिष्ठ अधिकारियों सहित अन्य विभागीय प्रधान और अधिकारीगण वर्चुअल प्लैट?ार्म (?ूम) के माध्यम से इस समारोह में शामिल हुए । इस अवसर पर भारत सरकार के माननीय गृहमंत्री का संदेश संप्रेषित किया गया और वरिष्ठ सहायक सचिव(राजभाषा ) अशोक कुमार ठाकुर ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Show More
Manoj Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned