scriptचीन की नास्तिक सरकार बनी आस्तिक | Atheist Chinese government become theist | Patrika News

चीन की नास्तिक सरकार बनी आस्तिक

locationकोलकाताPublished: May 28, 2018 03:48:06 pm

Submitted by:

MANOJ KUMAR SINGH

कोलकाता में चीन के वाणिज्य दूतावास ने प्रायोजन के लिए सबसे पुराना दुर्गा पूजा कमेटी साल्टलेक के बीजे ब्लॉक के दुर्गा पूजा कमेटी को चुना है

kolkata

चीन की नास्तिक सरकार बनी आस्तिक

बंगाल में दुर्गा पूजा का प्रायोजक बनेगा चीन
दुर्गा पूजा में दिखेगा चीनी कला का झलक
कोलकाता
कम्युनिस्ट धर्म को समाज के लिए अफीम या जहर मानते हैं। लेकिन चीन की नास्तिक कम्युनिस्ट सरकार ने आर्थिक मदद दे कर देश-विदेशों में प्रसिद्ध पश्चिम बंगाल के सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन दुर्गा पूजा में अपनी भागीदारी निभाने का फैसला किया है। इस साल ही लोगों को इस साल दुर्गा पूजा में भारतीय और चीनी कलाओं का संगम देखने और चीनी बांसुरी, ड्रैगन डांस और एक्रोबेटिक्स कला का आनंद उठाने का मौका मिलेगा।
कोलकाता में चीन के वाणिज्य दूतावास ने प्रायोजन के लिए साल्टलेक के बीजे ब्लॉक के दुर्गा पूजा कमेटी को चुना है। दुर्गा पूजा में चीन के भागीदार बनने का उद्देश्य बंगाल से अपने सांस्कृतिक और व्यापारिक संबंधों को मजबूत करना है। पिछले कुछ सालों से चीन भारत में विशेष तौर से पश्चिम बंगाल से अपना कारोबार बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। कोलकाता स्थित चीन का वाणिज्य दूतावास बंगाल की संस्कृति में घुलने-मिलने की कोशिश कर रहा है। पिछले सालों से वह कोलकाता पुलिस के साथ मिलकर अव्वल आने वाले दुर्गा पूजा पंडालों के लिए इनामों की घोषणा करता रहा है। इस साल उसने बंगाल का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन दुर्गा पूजा को जरिया बना रहा है। चीन ने साल्टलेक के बीजे ब्लॉक की दुर्गा पूजा कमेटी को फंडिंग करेगा।
कोलकाता में चीन के कनसुल जनरल मा झानवू ने कहा कि कोलकाता की दुर्गा पूजा एक शानदार अनुभव है और यह सब को एकसाथ लाने का बड़ा जरिया है। हम अपने दूतावास में भी कई धार्मिक आयोजन करते रहते हैं। हमने पिछले साल भी कुछ इनाम बांटे और इस साल हम दुर्गा पूजा का प्रायोजन करेने का फैसला किया है। बीजे ब्लॉक पूजा कमेटी के सचिव उमाशंकर घोष दास्तिदार ने बताया कि वे जल्द ही चीन के वाणिज्य दूतावास के साथ बैठक कर योजना बनाएंगे। इस बार 40 लाख रुपए से अधिक खर्च होने की उम्मीद है।

kolkata
बंगाल के कलाकारों को चीन में प्रशिक्षण
बीजे ब्लॉक की पूजा कमेटी को आर्थिक मदद करने के साथ ही फंडिंग के साथ ही चीनी वाणिज्य दूतावास ने यहां के कुछ कलाकारों को चीन में भेज कर चीनी आर्किटेर डिजाइन सीखाएगा। चीन चाहता है कि इस साल के पंडाल और पूजा में चाइनीज कला का भी समावेश हो और ये पंडाल पगोडा की तरह दिखें। चीन के कुनमिंग में स्थानीय कलाकारों ने इस तरह की कला के शानदार नमूने पेश किए हैं। कनसुल जनरल मा झानवू ने कहा कि इस साल हम साल्टलेक में चीन को उतार देंगे। पूजा में आने वाले लोगों को चाइनीज बांसुरी, ड्रैगन डांस और एक्रोबेटिक्स कला का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। इसके लिए चीन से विशेष कलाकार बुलाए जाएंगे। हम लोग पिछले साल भी हम चीनी कला के प्रशिक्षण देने के लिए यहां के कुछ कलाकारों को चीन भेजा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो