scriptएटीएम फ्रॉड: ऐसे मिल सकते हैं खोए रुपए | ATM fraud in west bengal: This is how you can get lost money | Patrika News

एटीएम फ्रॉड: ऐसे मिल सकते हैं खोए रुपए

locationकोलकाताPublished: Sep 18, 2019 09:28:41 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

आज वर्तमान समय में Online or cybercrime, बैंकिंग जालसाजी तथा ATM fraud बहुत बड़ी समस्या बन कर उभरी है। जब तब लोगों के खाते से पैसे गायब होने के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में लोग यह समझ नहीं पाते वे क्या करे कहां जाए?

एटीएम फ्रॉड: ऐसे मिल सकते हैं खोए रुपए

एटीएम फ्रॉड: ऐसे मिल सकते हैं खोए रुपए

कोलकाता. सरकार ऑनलाइन और डिजिटल इंडिया की बात तो करती है पर डिजिटल प्रणाली में खामी के चलते बैंक खाते में रखे रुपए सुरक्षित नहीं माने जा रहे हैं। आज वर्तमान समय में ऑनलाइन या साइबर क्राइम, बैंकिंग जालसाजी तथा एटीएम फ्रॉड बहुत बड़ी समस्या बन कर उभरी है। जब तब लोगों के खाते से पैसे गायब होने के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में लोग यह समझ नहीं पाते वे क्या करे कहां जाए? उनका खोया पैसा क्या मिल सकेगा। रिजर्व बैंक के प्रावधानों के अनुसार पीडि़त उपभोक्ता अदालत में उचित तरीके से कदम उठाए तो पैसे वापस मिल सकते हैं।
80 हजार रुपए निकाल लिए
एटीएम फ्रॉड के जरिए गत 20 फरवरी को संजय झा नामक व्यक्ति के खाते से 80 हजार रुपए निकाल लिए गए। जालसाजों ने हावड़ा के एक एटीएम से पांच बार में रुपए निकाले थे। मिनी स्टेटमेंट से पता चला कि उनके अकाउंट से अवैध तरीके से रुपए निकाले गए थे। पीडि़त ने बेहला थाना, हेयर स्ट्रीट में एफआईआर करवाई तथा अपना एटीएम ब्लॉक कराया। उन्होंने ज्वाइंट कमिशनर डीडी से भी शिकायत की, पर उन्हें उचित मदद नहीं मिली।

यहां मिली मदद
निराश संजय ने साइबर क्राइम विशेषज्ञ पंकज केडिया से संपर्क किया। उन्होंने मामले को उपभोक्ता अदालत में दाखिल कराया। पंकज केडिया और अधिवक्ता राजेश वाजपेयी ने उपभोक्ता अदालत में मामले को आगे बढ़ाया। अदालत में मामले की सुनवाई चली। गत 9 अगस्त को बैंक ने अपनी गलती मानते हुए पैसे वापस कर दिए। उपभोक्ता अदालत ने 3000 हजार रुपए मानसिक उत्पीडऩ एवं 1000 रुपए कानूनी खर्च का मुआवजा देने का भी निर्देश दिया

इनका कहना है
उचित तरीके से कदम उठाए तो किसी पीडि़त के पैसे वापस मिल सकते हैं। इस विषय पर बंगाल के तमाम शहरों में जागरूकता फैलाने की जरूरत है।
पंकज केडिया, विशेषज्ञ, साइबर क्राइम

साइबर क्राइम से बचने के उपाय
– किसी अनजान साइट से मोबाइल ऐप को डाउनलोड ना करें
– किसी प्रकार का ओटीपी आने पर तुरंत बैंक से संपर्क करें
– अनजान वेबसाइट पर खरीदारी में सतर्कता बरतें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो