scriptसंग्रहालयों से दुर्लभ वस्तुओं की तस्करी का प्रयास | Attempts to smuggle rare items from museums | Patrika News

संग्रहालयों से दुर्लभ वस्तुओं की तस्करी का प्रयास

locationकोलकाताPublished: Jun 22, 2021 07:30:25 pm

Submitted by:

Vanita Jharkhandi

भारतीय संग्रहाल जीर्णोद्धार कार्य के दौरान टूटी निर्माण सामग्री ले जाते वक्त वाहन में दुर्लभ सामग्री की एक से अधिक बार तस्करी के लिए इस्तेमाल किया गया है।

संग्रहालयों से दुर्लभ वस्तुओं की तस्करी का प्रयास

संग्रहालयों से दुर्लभ वस्तुओं की तस्करी का प्रयास


कोलकाता
भारतीय संग्रहाल जीर्णोद्धार कार्य के दौरान टूटी निर्माण सामग्री ले जाते वक्त वाहन में दुर्लभ सामग्री की एक से अधिक बार तस्करी के लिए इस्तेमाल किया गया है। मामला सामने आने के तुरंत बाद अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई। एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड, जो उस समय केंद्रीय आवास और शहरी विकास मंत्रालय की एक सहायक कंपनी ने बताया कि भारतीय संग्रहालय के नवीनीकरण और आधुनिकीकरण के दौरान दुर्लभ वस्तुएं खो गईं या क्षतिग्रस्त हो गईं। कंपनी के सूत्रों के अनुसार, संग्रहालय के अन्दर से भी कोई तस्करी में शामिल होने का अनुमान जता रहे है। हालांकि संग्रहालय के अधिकारियों ने दुर्लभ वस्तुओं के नुकसान या क्षति के आरोपों को खारिज कर दिया है।
संयोग से, पिछले साल भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) की एक रिपोर्ट में भारतीय संग्रहालयों के नवीनीकरण कार्य में कई अनियमितताएं सामने आईं। इसने कहा कि नवीकरण का काम इस तरह से किया गया था कि कई दुर्लभ वस्तुएं नष्ट हो गईं। कैग की रिपोर्ट ने गांधार के टीले के ढहने और गैलरी के जीर्णोद्धार के दौरान इसकी सामग्री और छवियों के नुकसान सहित कई मुद्दों में एनबीसीसी की भूमिका पर सवाल उठाया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो