scriptदूरस्थ गांवों के विद्यार्थियों की ऑनलाइन होगी हाजिरी, पढ़ाई और परीक्षा की निगरानी भी | Attendance of students from remote villages will be online | Patrika News

दूरस्थ गांवों के विद्यार्थियों की ऑनलाइन होगी हाजिरी, पढ़ाई और परीक्षा की निगरानी भी

locationकोलकाताPublished: Jun 10, 2021 11:31:22 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

शिक्षा क्षेत्र में गुजरात की देशभर में अभिनव पहल, आधुनिक तकनीकयुक्त कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण

दूरस्थ गांवों के विद्यार्थियों की ऑनलाइन होगी हाजिरी

दूरस्थ गांवों के विद्यार्थियों की ऑनलाइन होगी हाजिरी,

गांधीनगर. गुजरात ने प्राथमिक से लेकर उच्चतर माध्यमिक तक गुणवत्तायुक्त शिक्षा, विद्यार्थियों की उपस्थिति और शिक्षकों की तैयारी पर तकनीक से निगरानी रखने के लिए कमाण्ड एंड कंट्रोल सेन्टर 2.0 विकसित किया है। यह एक अभिनव पहल है। इसके जरिए सुदूरवर्ती इलाकों में रहने वाले छात्र की पढ़ाई, परीक्षा और शिक्षा व्यवस्था पर निरंतर नजर रहेगी।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार को गांधीनगर में कमाण्ड एंड कंट्रोल सेन्टर 2.0 का लोकार्पण करते यह बात कही।
उन्होंनेे कहा कि प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक सौ फीसदी नामांकन और शून्य फीसदी ड्रॉप आउट की मंशा के साथ गुणोत्सव और शाला प्रवेशोत्सव जैसे आयामों को इस नवीन तकनीक के साथ जोड़ा है। अत्याधुनिक सुविधा युक्त शिक्षा और उसमें तकनीक के उपयोग से राज्य के बच्चों को दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करने का दृष्टिकोण अपनाया गया है।
तकनीक और सुविधाओं से लैस है सेन्टर
रुपाणी ने कहा कि राज्य के 54,000 प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों, 3 लाख से अधिक शिक्षकों और एक करोड़ से अधिक विद्यार्थियों के ढांचे की सुनियोजित देखरेख के लिए अब इस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की नई इमारत को अत्याधुनिक तकनीक और सुविधाओं से लैस किया गया है। नए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर 2.0 में आने वाले डाटा का मशीन लर्निंग और विजुअल पॉवर सी-क्यूब टूल के जरिए विश्लेषण किया जाएगा। सेंटर में उपलब्ध कराई गई अद्यतन सुविधा से शिक्षक और विद्यार्थी की ऑनलाइन रियल टाइम उपस्थिति की जानकारी मिलेगी। साथ ही राज्य स्तर पर जिलेवार तथा पाठ्यक्रमवार जानकारी, शिक्षा पर्फॉर्मेंस के आधार पर दी जा सकती है।
जी-शाला एप का प्रारंभ
मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में राज्य में कोरोना संकट काल में ‘स्कूल बंद, शिक्षा नहीं’ के ध्येय मंत्र के साथ विद्यार्थियों की घर बैठे पढ़ाई यानी होम लर्निंग के अभिनव प्रोजेक्ट- जी-शाला (गुजरात-स्टूडेंट होलिस्टिक एडप्टिव लर्निंग एप) का भी प्रारंभ किया गया। इस प्रोजेक्ट में पहली कक्षा से लेकर बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए ई-कंटेंट और लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया गया है। योजना के अनुसार कक्षा पहली से बारहवीं तक के स्मार्ट फोन या टैबलेट रखने वाले विद्यार्थी होम लर्निंग के अंतर्गत लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम जी-शाला एप और ई-कंटेंट के जरिए शिक्षा प्राप्त करेंगे। ई-कंटेंट में एनिमेटेड वीडियो, प्रयोगों का सिमुलेशन यानी अनुकरण, स्व अध्ययन, स्व मूल्यांकन मॉड्यूल और संदर्भ-पूरक सामग्री उपलब्ध कराई गई है। इन सुविधाओं को विद्यार्थी किसी भी डिवाइस या प्लेटफॉर्म से एक्सेस कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो