ऑडियो टेप वायरल, बंगाल की राजनीति में फिर विवाद

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में लगातार वायरल होते कथित ऑडियो टेप को लेकर राज्य की राजनीति में फिर नया विवाद खड़ा हो गया है। कूचबिहार में हुई गोलीबारी संबंधी कथित ऑडियो टेप सामने आने के एक दिन बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को आरोप लगाया कि उनका फोन टैप किया जा रहा है और वह इस मामले की आपराधिक अन्वेषण विभाग (सीआईडी) से जांच कराए जाने का आदेश देंगी।

By: Rabindra Rai

Published: 17 Apr 2021, 06:04 PM IST

ममता बोलीं, मेरा फोन किया जा रहा टैप, सीआईडी करेगी जांच
भाजपा ने चुनाव आयोग से ऑडियो क्लिप पर संज्ञान लेने को कहा
कोलकाता. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में लगातार वायरल होते कथित ऑडियो टेप को लेकर राज्य की राजनीति में फिर नया विवाद खड़ा हो गया है। कूचबिहार में हुई गोलीबारी संबंधी कथित ऑडियो टेप सामने आने के एक दिन बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को आरोप लगाया कि उनका फोन टैप किया जा रहा है और वह इस मामले की आपराधिक अन्वेषण विभाग (सीआईडी) से जांच कराए जाने का आदेश देंगी। तृणमूल कांग्रेस ने ऑडियो क्लिप को फर्जी करार दिया और कहा कि इस तरह की कभी कोई बात नहीं हुई। दूसरी तरफ भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) आरिज आफताब से अनुरोध किया कि वे उस कथित ऑडियो क्लिप पर संज्ञान लें। दावा किया जा रहा है कि इस वीडियो में ममता बनर्जी कूचबिहार गोलीबारी के पीडि़तों के शवों के साथ रैली का प्रस्ताव देते सुनी जा रही हैं। भाजपा का कहना है कि इससे राज्य में जारी चुनावों के बीच ऐसे किसी कदम से तनाव और बढ़ सकता है।
--
षड्यंत्र रच रही भाजपा: सीएम
ममता बनर्जी ने चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा विकास कार्यक्रमों पर आधारित तृणमूल की मुहिम का मुकाबला नहीं कर सकती, इसलिए वो षड्यंत्र रच रही है। भाजपा नेता हमारी रोजाना की बातचीत भी छिप कर सुन रहे हैं। ऐसा लगता है कि वे फोन पर होने वाली खाना बनाने एवं घर से अन्य कामों से जुड़ी हमारी बातों संबंधी कॉल भी टैप कर रहे है। उन्होंने कहा कि मैं इस मामले में सीआईडी जांच का आदेश दूंगी। मैं जासूसी संबंधी इस प्रकार की गतिविधियों में शामिल किसी को नहीं छोड़ूंगी। मुझे पता चल चुका है कि इसके पीछे कौन है। ममता ने कहा कि उन्हें सूचित किया गया है कि इस प्रकार के कृत्यों में केंद्रीय बलों को कुछ एजेंटों के साथ शामिल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा भले ही इसमें कोई भूमिका नहीं होने का दावा करती है, लेकिन यह स्पष्ट है कि इसके पीछे उसी का हाथ है।
--
अप्रिय स्थिति बन सकती है: भाजपा
पार्टी प्रतिनिधिमंडल के साथ सीईओ कार्यालय पहुंचे भाजपा के वरिष्ठ नेता स्वप्न दासगुप्ता ने संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने मुख्य चुनाव अधिकारी को उस बातचीत से अवगत कराया जो संभवत: ममता बनर्जी और सीतलकूची से तृणमूल उम्मीदवार के बीच हुई और बताया कि इसकी वजह से विधानसभा चुनाव के अगले तीन चरणों में अप्रिय स्थिति बन सकती है। उन्होंने कहा कि
सीईओ से इस मामले को निर्वाचन आयोग के शीर्ष अधिकारियों के समक्ष उठाने का भी अनुरोध किया गया है। उन्होंने दावा किया कि यह ऑडियो टेप किसी उद्देश्य से लीक किया गया था। हमें नहीं लगता कि यह फोन टैपिंग का मामला है।
--
क्या है पूरा मामला
ममता बनर्जी और सीतलकूची सीट से टीएमसी उम्मीदवार पार्थ प्रतिम राय के बीच टेलीफोन पर हुई कथित बातचीत के अंश जारी करते हुए भाजपा के आईटी प्रकोष्ठ के प्रमुख अमित मालवीय ने आरोप लगाया है कि पार्टी नेताओं को शवों के साथ रैलियां निकालने को कहकर मुख्यमंत्री दंगा भड़काने की कोशिश कर रही हैं। उन्हें अपनी पार्टी उम्मीदवार से यह कहते सुना जा रहा है कि मामला इस तरह बनाना कि पुलिस अधीक्षक (कूचबिहार के) और अन्य केंद्रीय बल कर्मियों को फंसाया जा सके। क्या एक मुख्यमंत्री से यह उम्मीद की जाती है?

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021
Rabindra Rai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned