ट्राम में कैशलेस टिकटिंग सिस्टम आज से शुरू


- राजा बाजार मार्ग से क्यूआर को़ड प्रणाली से लिया जा सकेगा ट्राम टिकट

By: Vanita Jharkhandi

Published: 20 Feb 2021, 04:45 PM IST


कोलकाता
राजाबाजार मार्ग पर कैशलेस भुगतान के लिए डब्ल्यूबीटीसी की क्यूआर कोड प्रणाली शनिवार से शुरू की जा रही है। इस प्रणाली को मार्च के मध्य से अन्य मार्गों पर भी शुरू किया जाएगा।
सूत्रों के अनुसार अकसर देखा जाता है कि टिकट लेते वक्त खुदरा पैसों को लेकर एक संकट पैदा होता है। इस समस्या से छुटकारा के लिए ट्राम में कैशलेस टिकट काटने की सुविधा शुरू हुई है। बस आपको अपने स्मार्टफोन में फोन-पे ऐप को डाउन लोड करके रखना होगा। पश्चिम बंगाल परिवहन निगम फोन पे ऐप के साथ मिलकर इस सेवा को शुरू कर रही है। न केवल फोन-पे ऐप बल्कि स्मार्टफोन पर कोई भी कैशलेस ऐप जैसे कि गुगुल पे, पेटीएम, एयरटेल आपके पास ऐसा ऐप है, तो इनकी मदद से केशलैश टिकट मिलेगा।
आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि कोरोना के कारण बार-बार सभी को सामाजिक दूरी बनाए रखने की सलाह दी गई है। इसलिए इस बात को ध्यान में रखते हुए, यह पहल पैसे और टिकटों के आदान-प्रदान से बचना है। यात्रियों की सुविधा के लिए ऐप न केवल अंग्रेजी में, बल्कि बंगाली और हिंदी भाषा में रखा है। आईआरसीटीसी, रेडबस, दिल्ली मेट्रो, मुंबई मेट्रो और विभिन्न ऐप कैब सेवाओं में यह सिस्टम पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। अधिकारियों ने कहा कि राजाबाजार मार्ग पर कैशलेस भुगतान के लिए डब्ल्यूबीटीसी की क्यूआर कोड प्रणाली 20 फरवरी से शुरू की जाएगी वही मार्च के मध्य से सिस्टम को अन्य मार्गों पर ले जाया जाएगा।

Vanita Jharkhandi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned