scriptबागड़ी मार्केट अग्निकांड: मालकिन, सीईओ समेत 3 के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज | Bagri Market fire: FIR filed against 3 including owner and CEO | Patrika News

बागड़ी मार्केट अग्निकांड: मालकिन, सीईओ समेत 3 के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

locationकोलकाताPublished: Sep 18, 2018 08:47:19 pm

– तीसरे दिन भी नहीं बुझी आग, दमकल का दावा आग काबू में, दीवारों में दरार
– राधा बागड़ी व कृष्ण बागड़ी पर पुख्ता अग्निशमन व्यवस्था नहीं रखने का आरोप

kolkata west bengal

बागड़ी मार्केट अग्निकांड: मालकिन और सीईओ के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

कोलकाता

अग्निशमन विभाग ने बागड़ी मार्केट अग्निकांड के लिए मार्केट की मालकिन राधा बागड़ी, निदेशक वरुण राज बागड़ी और बागड़ी इस्टेट प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कृष्ण कुमार कोठारी उर्फ कालू कोठारी को जिम्मेदार ठहराते हुए तीनों के खिलाफ मंगलवार को बड़ाबाजार थाने में एफआईआर दर्ज कराई। अग्निशमन मंत्री व मेयर शोभन चटर्जी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राधा बागड़ी, वरुण राज बागड़ी और कालू कोठारी पर वेस्ट बंगाल फायर सर्विस एक्ट 1950 की धारा 11 सी, 11 एल, 11 जे तथा भारतीय दंड विधान की धारा 120 बी, 436 के तहत मामला दर्ज किया गया है। दोनों पर मार्केट में पुख्ता अग्निशमन व्यवस्था नहीं रखने का आरोप है। फरार तीनों की तलाश की जा रही है। इधर तीसरे दिन भी 6 मंजिला बागड़ी मार्केट के कुछ हिस्सों में आग जलती रही। ऊपरी तल्ले की कुछ खिड़कियों से अब भी काला धुआं निकल रहा था। हालांकि आग पर काबू पा लिया गया है। फॉरेङ्क्षसक विशेषज्ञों के मुताबिक इमारत के अंदर अधिकतम तापमान 170 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम 68 डिग्री सेल्सियस होने के कारण कुछ दीवारें एवं छत ढह गई हैं। दीवारों में बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई हैं। दमकलकर्मी कांच तोडक़र धुआं निकाल रहे हैं। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आग पूरी तरह से बुझाने में और 48 घंटे का समय लगेगा। बागड़ी मार्केट में रविवार तडक़े 2.30 बजे आग लगी थी। मार्केट में मौजूद 1 हजार में से करीब 500 दुकानें जल गई हैं।
मार्केट में नहीं थे सुरक्षा उपाय-मेयर

मंत्री तथा मेयर शोभन चटर्जी ने बताया कि मार्केट में सुरक्षा के उपाय नहीं थे। न तो रिजर्वर में पानी था न ही स्प्रिंकलर की उचित व्यवस्था थी। ना ही अगिनशमन की सही व्यवस्था थी। बाजार के अंदर दुकानदारों ने सीढिय़ों से लेकर एक-एक कोने को सामान से भर रखा था। यहां तक कि बाथरूम को भी किराये पर दे दिया गया था। दमकल कर्मियों आग बुझाने में परेशानियों का सामना करना पड़ा। ऐहतियाती कदम के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि ऐसे अग्निकांड रोकने के लिए हम सारी व्यवस्था करेंगे तथा आग बुझाने के काम में आने वाली बाधाएं दूर करेंगे। महानगर में सिर्फ बागड़ी मार्केट नहीं, बल्कि कई मार्केट में अग्निशमन के पुख्ता इंतजाम नहीं हैं। मार्केट के सामने अवैध कब्जा है।
फुटपाथी दुकान से आग लगने के संकेत-ममता

मार्केट में आग कहां से और कैसे लगी? इसका पता अभी तक नहीं चल पाया है। विदेश सफर पर गईं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि फुटपाथी दुकान से आग लगने के संकेत मिले हैं। पुलिस भी इस तरह की आशंका जता रही है। मंगलवार को बागड़ी मार्केट के दरबान ने भी कहा था कि आग मार्केट के सामने की फुटपाथ दुकान से फैली थी। कोलकाता पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि फॉरेन्सिक जांच के बाद ही आग के उद्गमस्थल एवं कारण के बारे में पता चलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो