scriptसांसद ने घुड़की तो दौड़ पड़ा डाक विभाग | MP threated then ran department in udaipur | Patrika News

सांसद ने घुड़की तो दौड़ पड़ा डाक विभाग

locationजयपुरPublished: Nov 04, 2015 12:37:00 pm

Submitted by:

उदयपुर. पेंशन गड़बड़झाला की शिकायतों पर जांच
सांसद के गांव, कोटड़ा व बडग़ांव के मामले
पेंशन राशि में विलम्ब की अलग से रिपोर्ट हो रही तैयार

उदयपुर. सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में वृद्धों-असहायों को सरकार की ओर से मिलने वाली पेंशन में गड़बड़झाला के मामले में सांसद अर्जुनलाल मीणा के बिफरने पर डाक विभाग दौड़ता हो गया। प्रवर अधीक्षक के निर्देश पर अधीनस्थ कर्मचारी जिन गांवों में पेंशन की गड़बडि़यां आई है उनकी बारीकी से जांच की जा रही है। जहां पेंशन राशि में विलम्बता है उनके बारें में अलग से रिपोर्ट तैयार की जा रही है। राजस्थान पत्रिका ने गत 7 सितम्बर को ‘बडग़ांव डाकघर में पेंशन मनीऑर्डर में गबन!Ó समाचार में पेंशन में चल रहे गड़बड़झाले को उजागर किया था। उसके बाद कोटड़ा व सलूम्बर से भी पेंशन की गड़बड़झाले की शिकायतें आई थी। कई ग्रामीणों ने इसकी शिकायत सांसद अर्जुनलाल मीणा से भी की थी। इस पर सांसद मीणा ने गत दिनों जिला कलक्ट्रेट में सतर्कता की बैठक में प्रवर अधीक्षक पर नाराजगी जताई। उन्होंने एसएसपी को चेतावनी देते हुए कहा कि अब किसी तरह का गड़बड़झाला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इधर, अधीक्षक का कहना है कि सांसद ने किसी जगह को लेकर शिकायत नहीं की। जहां भी शिकायत आई है उनकी और से टीम से जांच करवाई जा रही है। जहां भी गड़बड़ी सामने आएगी दोषी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।
बडग़ांव में पोस्टमैन के कार्यकाल की जांच Ñ बडग़ांव डाकघर में मनीऑर्डर भुगतान में गत दिनों ग्रामीणों ने मनीऑर्डर में काट-छांट कर डाककर्मियों द्वारा पैसा उठाने की प्रवर अधीक्षक को शिकायत की थी। ग्रामीणों ने बतौर सबूत मनीऑर्डर की कॉपियां भी पेश की थीं। इनमें नाम-पते हटाने के स्पष्ट साक्ष्य व अंगूठे के निशान बताए थे। ग्रामीणों का आरोप है कि नाम-पते हटाकर मनीऑर्डर से राशि उठा ली गई। पेंशनधारी को वह राशि नहीं मिली। अगूंठे के निशान पेंशनधारी के नहीं हैं। एसएसपी का कहना है कि उन्होंने इस मामले में जांच करवाई है। पोस्टमैन के कार्यकाल में अब तक जो भी पेंशन का भुगतान किया गया उसकी सम्पूर्ण जांच की जा रही है। कांट छांट वाले मनीऑर्डर की जांच में पैसा ही रिलीज नहीं होना बताया गया था। वह पैसा अब पेंशनधारी को भुगतान किया जा चुका है। अन्य मनीऑर्डर की जांच अभी जारी है। इसके अलावा खेरवाड़ा में प्रधान ने नरेगा के पैसे में भुगतान नहीं होना बताया था। वहां भी तुरंत अतिरिक्त अधीक्षक को भेजकर जांच करवाई गई है।
दी है चेतावनी Ñ पेंशन भुगतान की गड़बडि़यां आने पर डाक अधिकारियों को चेतावनी दी है। आगे भी विभाग ने रवैया नहीं सुधारा तो मंत्री को शिकायत करेंगे।
अर्जुनलाल मीणा, सांसद
दोषी को नहीं बख्शेंगे Ñ जहां भी शिकायतें आती है तुरंत जांच करवाते हैं। बडग़ांव व खेरवाड़ा के मामले में अभी जांच जारी है। भुगतान राशि में अगर किसी भी तरह की लापरवाही सामने आई तो दोषी का बख्शा नहीं जाएगा।
एनडी प्रजापति, प्रवर अधीक्षक प्रधान डाकघर, उदयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो