पांचवें चरण के 25 प्रतिशत उम्मीदवार अपराधी पृष्ठभूमि के

बंगाल चुनाव: 60 के खिलाफ दर्ज गंभीर अपराध के मामले, एक बलात्कार के मामले का आरोपी

By: MOHIT SHARMA

Published: 16 Apr 2021, 12:00 AM IST

कोलकाता. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में शनिवार को 45 सीटों पर मतदान होगा। 45 सीटों पर कुल 318 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 79 अर्थात 25 प्रतिशत उम्मीदवार अपराधी पृष्ठभूमि के हैं। इनमें से 60 के खिलाफ गंभीर अपराध के मामले दर्ज हैं। 13 के खिलाफ महिलाओं पर अत्याचार से सम्बंधित मामाले दर्ज हैं। 1 बलात्कार के मामले का आरोपी है। पार्टी के आधार पर अगर बात करें तो भाजपा ने 28, तृणमूल कांग्रेस ने 18 माकपा ने 23 और कांग्रेस ने 11 अपराधी पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। शनिवार को उत्तर 24 परगना, नदिया, पूर्व बर्दवान, जलपाईगुड़ी, कालिम्पोंग एवं दार्जिलिंग की 45 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे।

मतदान केंद्रों की संख्या 12263
पांचवें चरण के मतदान को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न करने के लिए 12263 बूथ बनाए गए हैं।

सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम
पांचवें चरण के मतदान के लिए राज्य में सीएपीएफ की 1070 कंपनियां अर्थात 1.07 लाख के जवानों की तैनाती की जायेगी। इसके अलावा राज्य पुलिस के 21,000 कर्मी भी मुस्तैद रहेंगे। इनमें से 821 कंपनियां मतदान केंद्रों पर तैनात रहेंगी। बाकी 'स्ट्राइक फोर्स' के तौर पर काम करेंगी और सेक्टर ड्यूटी पर रहेंगी। मतदान के बाद हिंसा होने पर वे उसका मुकाबला करेंगी और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों व पोस्टल बैलट की सुरक्षा करेंगी।

इन सीटों पर डाले जाएंगे वोट
पानीहाटी, कमरहट्टी, बरानगर, दमदम, राजरहाट-न्यूटाउन, विधाननगर, राजारहाट-गोपालपुर, मध्यमग्राम, बारासात, देगंगा, हाड़ोवा, मिनाखां, संदेशखाली, बसीरहाट दक्षिण, बसीरहाट उत्तर, हिंगलगंज,दार्जिलिंग, कर्सियांग, माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी, सिलीगुड़ी, फांसीदेवा, दार्जिलिंग, कालिम्पोंग, शांतिपुर, राणाघाट उत्तर पश्चिम, कृष्णगंज, राणाघाट , मेमारी, बर्दवान उत्तर, धूपगुड़ी, मयनागुड़ी, जलपाईगुड़ी, राजगंज, डाबग्र्राम-फूलबाड़ी, माल, नागराकाटा ।

BJP
MOHIT SHARMA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned