scriptपश्चिम बंगालः Coastal Security पर मंथन के लिए कोलकाता में Bangladeshi Delegation | Bangladeshi Delegation to Discuss on Coastal Security in Kolkata | Patrika News

पश्चिम बंगालः Coastal Security पर मंथन के लिए कोलकाता में Bangladeshi Delegation

locationकोलकाताPublished: Jul 15, 2019 03:16:01 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

Indo-Bangladesh के बीच तटीय सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा के लिए Bangladesh Coast Guard का एक Delegation सोमवार को चार दिवसीय दौरे पर कोलकाता में है।

kolkata west bengal

पश्चिम बंगालः Coastal Security पर मंथन के लिए कोलकाता में Bangladeshi Delegation


-विभिन्न सामान्य समुद्री मुद्दों पर करेगा चर्चा
कोलकाता.
Indo-Bangladesh के बीच तटीय सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा के लिए Bangladesh Coast Guard का एक delegation सोमवार को चार दिवसीय दौरे पर कोलकाता पहुंच रहा है। बांग्लादेश कोस्ट गार्ड के जोनल कमांडर कैप्टन शाह मोहम्मद मोईनुद्दीन के नेतृत्व में तटरक्षक का प्रतिनिधिमंडल 15-18 जुलाई तक कोलकाता में रहेगा। प्रतिनिधिमंडल के साथ बांग्लादेश के तट रक्षक अधिकारी और गृह मंत्रालय और बांग्लादेश के Senior Officials शामिल होंगे। यात्रा के दौरान, Zonal Commander महानिरीक्षक राजन बडग़ोत्रा, कमांडर तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पूर्व) और उनके कर्मचारियों के साथ बातचीत करेंगे। भारतीय तटरक्षक बल के पूर्वोत्तर मुख्यालय (कोलकाता) ने रविवार को विज्ञप्ति के माध्यम से इसकी जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि 16 जुलाई को दोनों सीमा रक्षकों के बीच एक कर्मचारी स्तर की बैठक भी आयोजित की जाएगी। बैठक में सीमा पार से मछली पकडऩे पर मछुआरों के संवेदीकरण, वास्तविक समय की जानकारी साझा करने, समुद्री तट पर Training और Technique साझा करने के माध्यम से बांग्लादेश तटरक्षक के क्षमता निर्माण जैसे विभिन्न सामान्य समुद्री मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। प्रतिनिधिमंडल को West Bengal और Odisa राज्यों में समुद्री सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करने के लिए किए गए उपायों पर एक रिपोर्ट पेश किए जाएंगे।
17 को हल्दिया के दौरे पर-

सूत्रों के अनुसार प्रतिनिधिमंडल 17 जुलाई को हल्दिया का दौरा करेगा। Hovercraft संचालन पर अनुभव प्राप्त करने के लिए उन्हें भारतीय तट रक्षक होवरक्राफ्ट पर ले जाएंगे। बंगाल की उत्तरी खाड़ी में समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बांग्लादेश कोस्ट गार्ड और भारतीय तटरक्षक बल ने खोज और बचाव, प्रदूषण प्रतिक्रिया के दौरान आपसी सहयोग, सहायता के लिए 2015 में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया था। एमओयू के प्रावधानों को लागू करने के लिए, दोनों कोस्ट गार्ड ने मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) पर सहमति व्यक्त की है और अप्रैल 2017 में इस पर हस्ताक्षर किए गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो