scriptBengal again pleaded with the Center on the shortage of IAS-IPS office | west bengal आइएएस-आइपीएस अफसरों की कमी पर केंद्र से बंगाल की फिर गुहार | Patrika News

west bengal आइएएस-आइपीएस अफसरों की कमी पर केंद्र से बंगाल की फिर गुहार

केन्द्र राष्ट्रीय पूल के जरिए राज्यों को आइएएस और आइपीएस अधिकारियों को उपलब्ध कराता है। राज्य भी केन्द्र में आइएएस और आइपीएस अधिकारियों को प्रतिनियुक्ति पर भेजते हैं लेकिन इस मामले में केन्द्र और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच गतिरोध बना हुआ है। इस वर्ष जनवरी में केन्द्र ने बंगाल में 12 आइएएस अधिकारी भेजा।

कोलकाता

Updated: June 27, 2022 07:07:33 pm

केन्द्र राष्ट्रीय पूल के जरिए राज्यों को आइएएस और आइपीएस अधिकारियों को उपलब्ध कराता है। राज्य भी केन्द्र में आइएएस और आइपीएस अधिकारियों को प्रतिनियुक्ति पर भेजते हैं लेकिन इस मामले में केन्द्र और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच गतिरोध बना हुआ है। इस वर्ष जनवरी में केन्द्र ने बंगाल में 12 आइएएस अधिकारी भेजा। फिर भी राज्य में आइएएस और आइपीएस अधिकारियों की कमी बरकरार है। गत शुक्रवार को बंगाल सरकार ने केंद्र को पत्र लिखकर और नए आइएएस और आइपीएस अधिकारी देने की मांग की।
आइएएस-आइपीएस अफसरों की कमी पर केंद्र से बंगाल की फिर गुहार
आइएएस-आइपीएस अफसर
कलक्टर, एसपी, डीएसपी, एसडीपीओ, एडीएम, एसडीओ पद के लिए आइएएस और आइपीएस अधिकारियों की जरूरत

राज्य के उद्योग और संसदीय कार्य मंत्री पार्थ चटर्जी ने दावा किया कि बंगाल में 23 जिले हैं। पड़ोस के छोटे राज्यों में 20 से 22 जिले हैं फिर भी वहां बंगाल से अधिक आइएएस और आइपीएस अधिकारी हैं। पिछले दिनों तीन नए जिले गठित किए और तीन नए जिले बनाए जाएंगे। इनके लिए कलक्टर, एसपी, डीएसपी, एसडीपीओ, एडीएम, एसडीओ पद के लिए आइएएस और आइपीएस अधिकारियों की जरूरत पड़ेगी।
अफसरों की कमी

राज्य में पहले से ही आइपीएस और आइएएस अधिकारियों की कमी है। इनकी कमी पूरी करने के लिए सरकार 200 डब्ल्यूबसीएस और 200 डब्लूबीपीएस अधिकारियों को नियुक्त करने की तैयारी कर रही है।
यह है नियम

अखिल भारतीय सेवा नियमों के अनुसार, प्रत्येक राज्य को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए कुल कैडर की संख्या का लगभग 25 प्रतिशत आइएएस और आइपीएस अधिकारियों को केन्द्र में भेजना होता है। बंगाल में कुल 302 आइएएस अधिकारी हैं और इसे सीडीआर के लिए 78 आईएएस को भेजना चाहिए।
केंद्र में राज्य के आठ आइएएस अधिकारी प्रतिनियुक्ति पर

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के अनुसार, केंद्र में राज्य के केवल आठ आइएएस अधिकारी प्रतिनियुक्त हैं। इसी तरह बंगाल में कुल 281 आइपीएस है और केन्द्र में राज्य के सिर्फ 12 आइपीएस प्रतिनियुक्त हैं, जबकि नियम के अनुसार बंगाल के 86 आइपीएस को केन्द्र में प्रतिनियुक्त होना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; 50 से अधिक यात्री घायलJammu Kashmir News: जम्मू के सिधरा में एक ही परिवार के छह लोग की संदिग्ध स्थिति में मौत, पुलिस कर रही छानबीनदिल्ली में आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेजगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणदिल्ली में फिर डरा रहा कोरोना, बीते 7 महीने में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, अलर्ट मोड पर अस्पतालMartyrdom: शेखावाटी का फिर एक लाल देश के नाम कुर्बान, आठ महीने की गर्भवती है पत्नीAlwar Mob Lynching: चिंरजीलाल को भीड़ ने चोर समझकर मार डाला, 7 आरोपी गिरफ्तारबिलासपुर से जोधपुर आ रही ट्रेन मालगाड़ी से टकराई, जानें कितने हुए घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.