script

धरती से अंतरिक्ष तक सब रहस्य जान देख सकेंगे छात्र

locationकोलकाताPublished: Oct 08, 2016 08:34:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

अंतरिक्ष में सेटेलाइट कैसे छोड़ा जाता है….मंगल ग्रह तक पहुंचने के लिए अब तक क्या कदम उठाए जा चुके हैं…रॉडार कैसे काम करते हैं…एेसे स्पेस टेक्नॉलोजी से जुड़े तमाम सवालों की जानकारी अब स्कूली छात्र बड़े आसान और रोचक तरीके से जान सकेंगे।

space

space

अंतरिक्ष में सेटेलाइट कैसे छोड़ा जाता है….मंगल ग्रह तक पहुंचने के लिए अब तक क्या कदम उठाए जा चुके हैं…रॉडार कैसे काम करते हैं…एेसे स्पेस टेक्नॉलोजी से जुड़े तमाम सवालों की जानकारी अब स्कूली छात्र बड़े आसान और रोचक तरीके से जान सकेंगे। छात्र जान सकेंगे कि उपग्रह प्रक्षेपण और अंतरिक्ष संबंधी रिसर्च में भारत ने अब तक क्या-क्या उपलब्धियां हालिस की हैं। मंगल ग्रह तक पहुंचने के लिए अन्य देश क्या प्रयोग कर रहे हैं।
स्कूली छात्रों को ये सभी जानकारियां एनीमेटेड वीडियो और फोटो के जरिए मिलेंगी। इस संबंध में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानि कि इसरो ने तीन दर्जन से अधिक एेसे एनीमेटेड और मल्टीमीडिया वीडियो तैयार किए हैं, जो स्पेस टेक्नॉलोजी के प्रति विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को बढ़ाने के साथ ही अब तक उनके लिए अचरच भरी इन बातों को हकीकत में बदल उन्हें दिखा भी सकेंगे। साथ ही इन वीडियो को देखकर विद्यार्थियों में स्पेस टेक्नॉलोजी के प्रति जहां जिज्ञास बढ़ेगी और ये उन्हें अंतरिक्ष में विभिन्न प्रकार की खोज करने के लिए प्रेरित करेंगी।
ये वीडियो देख सकेंगे छात्र

भारत के मंगल ग्रह के मिशन के लिए किए गए प्रयास, अन्य देशों ने मंगल तक पहुंचने के लिए क्या किया, भारतीय स्पेस रिसर्च की उपलब्धियां क्या रही हैं, शनि समेत सौरमंडल के अन्य ग्रह कैसे दिखते हैं, क्रायोजेनिक इंजन, जीएसएलवी, रॉकेट्स, आर्यभट्ट को स्पेस में कैसे प्रक्षेपित किया गया, कम्यूनिकेशन सेटेलाइट कैसे काम करते हैं, सेटेलाइट किस तरह कक्षा में स्थापित होता है, रिमोट सेंसिंग, इंडियन लांच व्हीकल्स के साथ अन्य दिलचस्प बातें।
छात्रों को डाउनलोड कर दिखाएं

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस बारे में सभी राज्यों को निर्देश देते हुए कहा कि स्कूली छात्रों को स्पेस टेक्नॉलोजी से जुड़े ये सारे वीडियो दिखाएं। ताकि वे अंतरिक्ष और उससे जुड़ी बातों को जान सकें। सभी एनीमेटेड वीडियो आरएमएसए इंडिया डॉट ओआरजी वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं। मंत्रालय के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों से कहा है कि वे ये वीडियो डाउनलोड करके छात्र-छात्राओं को दिखाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो