scriptBengal : नदी तट कटाव रोकने को मांगी केंद्रीय सहायता | Bengal : Central assistance sought to stop river bank erosion | Patrika News

Bengal : नदी तट कटाव रोकने को मांगी केंद्रीय सहायता

locationकोलकाताPublished: Jun 13, 2021 07:00:28 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

अधीर रंजन चौधरी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

Bengal : नदी तट कटाव रोकने को मांगी केंद्रीय सहायता

Bengal : नदी तट कटाव रोकने को मांगी केंद्रीय सहायता

कोलकाता. लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और मालदा जिले में बड़े पैमाने पर गंगा नदी तट के कटाव को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की।
साथ ही इसके निदान के लिए पर्याप्त निधि जारी करने का शनिवार को अनुरोध किया। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि दोनों जिलों के उपजाऊ भूमि और अल्पसंख्यक बहुल इलाके का बड़ा हिस्सा गंगा में डूब गया, जिससे लाखों लोग बेघर हो गए और वहां के लोग नए शरणार्थी बन गए हैं।
चौधरी ने पत्र में कहा कि क्षेत्र के लोग भूमिहीन हो गए हैं और अपनी आजीविका भी खो दी है। गरीबी बढऩे के कारण इलाके में अपराध बढ़ा है। इससे कई सामाजिक समस्याएं पैदा होंगी।
चौधरी मुर्शिदाबाद जिले के बहरमपुर लोकसभा से सांसद हैं। नदी तट के कटाव से प्रभावित लोगों की दिक्कतों का उदाहरण देते हुए चौधरी ने कहा कि मालदा से ऐसे लोगों की एक कॉलोनी मुंबई के बायकुला इलाके में बन गई है, जहां उन्हें बांग्लादेशी घुसपैठिया कहा जाता है, क्योंकि गंगा में उनके दस्तावेज भी बह गए हैं।
उन्होंने कहा कि संप्रग सरकार के दौरान कटाव रोकने के लिए बड़ी निधि जारी की जाती थी। प्रधानमंत्री से आग्रह है कि नदी तट के कटाव को रोकने और प्रभावित लोगों के जीवन तथा आजीविका की रक्षा के लिए पर्याप्त निधि जारी करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो