ईश्वरचंद्र विद्यासागर की प्रतिमा बनवाएगा बंगाल का शिक्षा विभाग: पार्थ चटर्जी

ईश्वरचंद्र विद्यासागर की प्रतिमा बनवाएगा बंगाल का शिक्षा विभाग: पार्थ चटर्जी

Ashutosh Kumar Singh | Publish: May, 17 2019 08:49:10 PM (IST) Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

  • कहा, कॉलेज में बनेगा महान विभूति का भव्य संग्रहालय

कोलकाता

पश्चिम बंगाल के शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी ने शुक्रवार को कहा कि ईश्वरचंद्र विद्यासागर की प्रतिमा राज्य का शिक्षा विभाग बनवाएगा। इस साल ईश्वर चंद्र विद्यासागर के जन्म के 200 साल पूरे हो रहे हैं। इसे धूमधाम ने मनाने की घोषणा राज्य सरकार की ओर से पहले ही की जा चुकी है। ईश्वरचंद्र विद्यासागर कॉलेज को हेरिटेज के तौर पर विकसित किया जाएगा और वहां ईश्वर चंद्र विद्यासागर का भव्य संग्रहालय बनवाया जाएगा। विद्यासागर की प्रतिमा में तोडफ़ोड़ की घटना की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि इस घटना के लिए भाजपा के नेताओं और कार्यकर्ताओं की जितनी भी निंदा की जाए कम है। उल्लेखनीय है कि मंगलवार को कोलकाता में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का रोड शो था। रोड शो के दौरान ईश्वरचंद्र विद्यासागर कॉलेज के नजदीक भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई थी। तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता कॉलेज के अंदर थे। दोनों गुटों झड़प के दौरान कॉलेज परिसर में रखी ईश्वरचंद्र विद्यासागर की प्रतिमा टूट गई थी। तृणमूल कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा समर्थकों ने प्रतिमा तोड़ी है। भाजपा ने आरोप को झूठा बताया है। घटना के अगले दिन अमित शाह ने कहा था कि विद्यासागर कॉलेज के अंदर से आकर कुछ लोग दंगा कर रहे थे। कॉलेज का गेट भी बंद था। जहां ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा रखी थी। वो जगह भी कमरों के अंदर है। कॉलेज बंद हो चुका था, सब लॉक हो चुका था, फिर किसने कमरे खोले। ताला भी नहीं टूटा है, फिर चाबी किसके पास थी। कॉलेज में टीएमसी का कब्जा है। भाजपा कार्यकर्ता वहां नहीं गए थे। ये तृणमूल कांग्रेस की चाल है।
गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कॉलेज में ईश्वरचंद्र विद्यासागर की पंचधातु की मूर्ति बनाने की बात कही थी। इसके तुरंत बाद ममता बनर्जी ने कहा था कि सरकार के पास ईश्वरचंद्र विद्यासागर की प्रतिमा बनाने के लिए पैसे हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned