scriptजीका संक्रमण को लेकर अलर्ट हुई बंगाल सरकार | Bengal government alerted about Zika infection | Patrika News

जीका संक्रमण को लेकर अलर्ट हुई बंगाल सरकार

locationकोलकाताPublished: Jul 11, 2021 12:47:27 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

गठित की विशेष कमेटी: मंगलवार को होगी पहली बैठक

जीका संक्रमण को लेकर अलर्ट हुई बंगाल सरकार

जीका संक्रमण को लेकर अलर्ट हुई बंगाल सरकार

कोलकाता . कोरोना संकट के दौरान केरल में जीका वायरस के संक्रमण की दस्तक के मद्देनजर पश्चिम बंगाल सरकार अलर्ट हो गई है। पश्चिम बंगाल सरकार ने सभी जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों को जीका वायरस के प्रति अलर्ट कर दिया है। इसके संक्रमण से निपटने की रणनीति व बचाव के लिए गाइडलाइन तैयार करने के लिए राज्य सरकार ने एक विशेषज्ञ कमेटी का गठन किया है। मंगलवार को कमेटी की बैठक होगी।
कमेटी में आरजी कर अस्पताल और स्कूल ऑफ मेडिसिन के फिजिशियन, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी और स्वास्थ्य अधिकारियों को शामिल किया गया है।
राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी अजय चक्रवर्ती ने कहा कि राज्य में जीका वायरस की निगरानी पहले से ही चल रही है। ऐहतियात के तौर पर अभी आवश्यक कदम उठाए गए है।
गुरुवार को केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने राज्य में जीका वायरस की मौजूदगी की घोषणा की थी। तिरुवनंतपुरम के परसाला में एक 24 वर्षीय लडक़ी के शरीर में जीका वायरस पाया गया था। शुक्रवार को 13 और लोगों में वायरस पाया गया।
मच्छर के काटने से फैलता है संक्रमण
जीका वायरस संक्रमण एक मच्छर जनित वायरल संक्रमण है। यह मच्छरों की एडीज प्रजाति से फैलता है। आमतौर पर एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस इसके लिए जिम्मेदार होते हैं। एडीज मच्छर डेंगू और चिकनगुनिया के वायरस भी फैलाते हैं।
गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद खतरनाक
जीका वायरस गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद खतरनाक है। संक्रमत महिलाओं से पैदा हुए बच्चों में माइक्रोसेफली पैदा कर सकता है। जो दुर्लभ जन्म दोष है। जिसमें बच्चे का सिर सामान्य से छोटा होता है, जो मस्तिष्क के विकास की समस्याओं से संबंधित हो सकता है। अन्य संभावित नकारात्मक गर्भावस्था परिणामों में नवजात शिशु में सुनने की समस्या पैदा होने और असमान्य विकास शामिल हैं।
जीका संक्रमण के लक्षण
बुखार
सिरदर्द
कमजोरी
मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द
लाल आंख

बचाव के उपाय
घर के आसपास मच्छररोधी कीटनाशक का छिडक़ाव करें
घर के आसपास पानी नहीं जमने दें
सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।
संक्रमण के लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो