अंगदान के लिए प्रोत्साहित करती है बंगाल सरकार : ममता बनर्जी

  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अंगदान दिवस के मौके पर गुरुवार को दावा किया कि उनकी सरकार मृत्यु के बाद अंगदान को प्रोत्साहित करती है। गुरुवार को उन्होंने ट्वीट किया...

By: Ashutosh Kumar Singh

Published: 14 Aug 2020, 02:59 AM IST

कोलकाता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अंगदान दिवस के मौके पर गुरुवार को दावा किया कि उनकी सरकार मृत्यु के बाद अंगदान को प्रोत्साहित करती है। गुरुवार को उन्होंने ट्वीट किया है। इसमें लिखा है, "आज अंगदान दिवस है। पश्चिम बंगाल सरकार मृत्यु के बाद अंगों के दान को प्रोत्साहित करती है। बंगाल भी उन कुछ राज्यों में से एक है जिन्होंने अंगों के शीघ्र हस्तांतरण के लिए सफलतापूर्वक ग्रीन कॉरिडोर बनाए हैं। मैंने भी कई साल पहले अपनी आंखें दान करने का संकल्प लिया था।"
विश्व अंगदान दिवस हर साल 13 अगस्त को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य इंसान को मृत्यु के बाद अंगदान करने की प्रतिज्ञा दिलाने के लिए प्रोत्साहित करना मात्र हैं।
अंगदान और प्रत्यारोपण 'मानव अंग प्रत्यारोपण अधिनियम (टीएचओए) 1994' के अंतर्गत आता है, जो फरवरी 1995 से लागू हुआ। साल 2011 में इस अधिनियम में संशोधन कर ऊतक दान को भी इसके अंतर्गत लाने का प्रावधान किया गया है।

Ashutosh Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned