script15-18 साल के बच्चों के टीकाकरण में बंगाल सबसे नीचे | Bengal lowest in vaccination of 15-18 year olds | Patrika News

15-18 साल के बच्चों के टीकाकरण में बंगाल सबसे नीचे

locationकोलकाताPublished: Jan 21, 2022 12:25:47 am

Submitted by:

Rabindra Rai

राज्य में 15-18 साल के बच्चों के कोरोना टीकाकरण के मामले में पश्चिम बंगाल देश में सबसे पीछे है। यह बात गुरुवार को नई दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही गई। जबकि देश में कोरोना के सक्रिय मामलों में पश्चिम बंगाल टॉप टेन राज्यों में है।

15-18 साल के बच्चों के टीकाकरण में बंगाल सबसे नीचे

15-18 साल के बच्चों के टीकाकरण में बंगाल सबसे नीचे

कोरोना के सक्रिय मामलों में टॉप टेन में है राज्य
कोलकाता. राज्य में 15-18 साल के बच्चों के कोरोना टीकाकरण के मामले में पश्चिम बंगाल देश में सबसे पीछे है। यह बात गुरुवार को नई दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही गई। जबकि देश में कोरोना के सक्रिय मामलों में पश्चिम बंगाल टॉप टेन राज्यों में है।

53 प्रतिशत को ही वैक्सीन
केंद्र द्वारा गुरुवार को जारी 15-18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण की सूची में पश्चिम बंगाल सबसे नीचे है। राज्य में केवल 53 प्रतिशत किशोरों को ही टीका लगाया गया है। इसके साथ ही केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नागरहवेली के भी नाम हैं।

आंध्र प्रदेश नंबर वन
तीन जनवरी से देशभर में 15-18 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हुआ। पश्चिम बंगाल के विभिन्न स्कूलों तथा अन्य केंद्रों में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। लेकिन राज्य सरकार इस उम्र के सभी बच्चों के लिए टीकाकरण की व्यवस्था नहीं कर पाई है। केंद्र के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में 15-18 साल के बच्चों के लिए सबसे ज्यादा टीकाकरण हुआ है। वहां 91 प्रतिशत टीकाकरण पूरा हो चुका है।

हालात चिंताजनक
केंद्र ने ये भी जानकारी दी कि देश में सक्रिय मामलों में पश्चिम बंगाल शीर्ष दस में है। जो काफी चिंताजनक है। हालांकि, राज्य के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बताते हैं कि पिछले कुछ दिनों में सक्रिय मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है।

संक्रमण 10 हजार पर अटका, मौतें बढ़ा रही चिंता
कोलकाता. राज्य में कोरोना संक्रमण तीसरे दिन भी दस हजार का आंकड़ा लांघ गया। मौतों की संख्या स्वास्थ्य विभाग की चिंता का कारण अब भी बनी हुई है। इधर कोलकाता नगर निगम ने लोगों से घर में कोरोना टेस्ट किट लाकर जांच करने से परहेज करने को कहा है।

37 की मौत, 10,959 नए संक्रमित
राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान राज्य में कोरोना के 10,959 संक्रमित मिले हैं। कोलकाता में बुधवार के मुकाबले संक्रमितों की संख्या में तेजी दर्ज की गई है। 24 घंटे में महानगर में 5,314 नए मरीज मिले हैं। 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण से राज्य भर में 37 जनों की मौत हुई है।

घर पर न करें कोरोना की जांच: निगम
कोलकाता. महानगर में कोरोना संक्रमितों की असल संख्या का पता लगाने के लिए कोलकाता नगर निगम ने घर पर कोरोना टेस्ट किट से जांच नहीं करने की बात कही है। निगम के मुताबिक संक्रमण की आशंका वाले घर में टेस्ट किट के सहारे जांच कर रहे हैं जिससे निगम के पास पीडि़तों की असल संख्या नहीं आती। ऐसा होने से संक्रमण रोकने के उपाय प्रभावित होते हैं।
निगम के स्वास्थ्य विभाग के मेयर परिषद सदस्य अतिन घोष ने कहा कि यह प्रवृत्ति विशेष रूप से बहुमंजिला इमारतों में देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि टेस्ट किट की जांच की रिपोर्ट नहीं रहती है। जिससे पीडि़तों को अस्पताल में दाखिले के समय समस्या होती है। उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि लक्षण दिखने पर वे निगम के जांच केंद्रों में जांच कराएं। उन्होंने कहा कि सर्वाधिक प्रभावित इलाकों में पुलिस और प्रशासन को सख्ती बरतने को कहा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो