scriptतेज होती खूनी झड़प, बारूद के ढेर पर बंगाल | Bengal pile on gunpowder | Patrika News

तेज होती खूनी झड़प, बारूद के ढेर पर बंगाल

locationकोलकाताPublished: Jun 09, 2019 10:28:10 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

राज्य सरकार और भाजपा में दिन ब दिन बढ़ता टकराव

kolkata

तेज होती खूनी झड़प, बारूद के ढेर पर बंगाल

कोलकाता. लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की जमीन खिसकते ही पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा तेज हो गई है। जिस तरह से राज्य में गोली और बम चल रहे हैं, लग रहा है कि बंगाल बारूद के ढेर पर बैठा है। लोकसभा चुनाव से लेकर अब तक बंगाल में कम से कम एक दर्जन लोग राजनीतिक हिंसा की भेंट चढ़ चुके हैं। राज्य सरकार और भाजपा में दिन ब दिन टकराव भी बढ़ता जा रहा है। ताजा हालात के लेकर पश्चिम बंगाल से लेकर नई दिल्ली तक राजनीति गरमा गई है। उत्तर २४ परगना जिले के संदेशखाली के नजाट थाना क्षेत्र में शनिवार शाम हुई हिंसा में ५ लोगों की मौत से माहौल तनावपूर्ण हो गया है। भाजपा ने अपने ४ समर्थक के मारे जाने तथा ६ के लापता होने का दावा किया है, जबकि तृणमूल कांग्रेस ने अपने एक समर्थक की मौत तथा दो के लापता होने का आरोप लगाया है। मृतकों में ४ भाजपा तथा १ तृणमूल समर्थक शामिल हैं। मरने वालों की पहचान प्रदीप मंडल, सुकांत मंडल, तपन मंडल, शंकर मंडल (सभी भाजपा समर्थक) तथा कयूम मोल्ला (तृणमूल समर्थक) के रूप में हुई है। इस बीच केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बंगाल में राजनीतिक हिंसा पर गहरी चिंता जताते हुए राज्य सरकार को कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कड़े कदम उठाने का परामर्श जारी किया है। मंत्रालय ने ढिलाई बरतने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। दूसरी तरफ गृह मंत्रालय की एडवाइजरी को लेकर राज्य सरकार ने सवाल उठाया है। सरकार ने इसे राज्य के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया है। राज्य सरकार के सूत्रों ने बताया कि यद्यपि कानून व्यवस्था राज्य का विषय है, इसलिए केंद्र इस संदर्भ में कोई निर्दिष्ट निर्देशिका अथवा परामर्श जारी नहीं कर सकता। राज्य के मंत्री तापस राय ने कहा कि केन्द्र कानून व्यवस्था के मामले में राज्य सरकार को केवल सलाह ही दे सकता है। इधर हिंसा में मारे गए बीजेपी कार्यकर्ताओं के अंतिम संस्कार को लेकर राज्य की पुलिस और बीजेपी नेताओं के बीच रविवार शाम टकराव हुआ। अंतिम दर्शन के लिए पार्टी कार्यालय ले जाए जा रहे शवों को पुलिस ने मिनाखा में रोक लिया। पुलिस पर मनमानी करने का आरोप लगाकर बीजेपी ने सोमवार को बशीरहाट में १२ घंटे का बंद और पूरे बंगाल में काला दिवस मनाने का ऐलान किया।
खूनी हिंसा को लेकर भाजपा समर्थकों ने रविवार को राज्य भर में विरोध प्रदर्शन किया। कोलकाता समेत कई जगह भाजपा समर्थकों और पुलिस में धक्का-मुक्की भी हुई। भाजपा सांसदों के प्रतिनिधि दल ने हिंसा प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। दल केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एक रिपोर्ट सौंपेगा।

आज मोदी से मुलाकात करेंगे राज्यपाल
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी सोमवार को नई दिल्ली जा रहे हैं। इस क्रम में उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होगी। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव नतीजे आने के बाद बंगाल में जारी राजनीतिक हिंसा के मुद्दे पर राज्यपाल और पीएम मोदी के बीच चर्चा हो सकती है। पश्चिम बंगाल की कानून व्यवस्था की स्थिति पर भी वे बात करेंगे। संदेशखाली में ताजा हिंसा के मामले में राज्यपाल पीएम मोदी से बात करेंगे। इस मामले में गृह मंत्रालय ने राज्यपाल से रिपोर्ट मांगी है।
भाजपा के वरिष्ठ नेता मुकुल राय ने दावा किया कि बंगाल भर में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हिंसा भड़का रही हैं। गत शनिवार को संदेशखाली के नजाट थाना क्षेत्र के हाथगाची इलाके में तृणमूल कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष शेख शाहजहां के नेतृत्व में पुलिस के सामने तृणमूल कांग्रेस के गुण्डों ने भाजपा कार्यकर्ता प्रदीप मण्डल, सुकान्त मण्डल, तपन मण्डल और देवब्रत मण्डल की नृशंस हत्या की है।
दूसरी तरफ तृणमूल नेता पार्थ चटर्जी का दावा है कि जो लोग हिंसक होने के लिए लोगों को भड़का रहे हैं संदेशखाली काण्ड उन्ही का काम है। बंगाल में भाजपा के ही लोग हिंसा भड़का रहे हैं और लोगों की हत्या कर रहे हैं। वे बंगाल के लिए बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि वे तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं पर हमला और उनकी हत्या कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो