बंगाल राजनीति- वर्चुअल जगत में भाजपा का पीछा कर रही तृणमूल

डेढ़ महीनों के भीतर बंगाल ( West Bengal) में दो बड़ी वर्चुअल सभाएं हुईं। एक को गृहमंत्री अमित शाह ने संबोधित किया दूसरी को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने। आभाषी जगत में लोकप्रियता का पैमाना उन्हें मिले व्यूज, लाइक व शेयर से निकाला जाता है। इस लिहाज से तृणमूल कांग्रेस की वर्चुअल रैली अब तक भाजपा का तिलस्म नहीं तोड़ पाई है। हालांकि वह तेजी से पीछा जरूर कर रही है।

By: Paritosh Dube

Updated: 24 Jul 2020, 10:31 PM IST

कोलकाता.
इसे कोरोना काल की पैदाइश कहिए कि राजनीति में वर्चुअल सभाएं स्वीकार की जा रही हैं। भीड़ जुटाने की जगह व्यूज बढ़ाने और झंडे ढोने की जगह राजनेताओं के वीडियो शेयर करने का विकल्प अपनाया जा रहा है। राजनीतिक दल भी कम संसाधनों के सहारे हजारों लाखों लोगों तक सीधे पहुंच जा रहे हैं। पार्टियों के समर्थक भी अपने अपने स्मार्ट फोन के सहारे राजनीतिक दलों के आधिकारिक सोशल मीडिया और वीडियो प्लेटफार्म से जुड़ रहे हैं।
--------
चोलबे ना चोलबे ना की नारेबाजी की जगह स्क्रीन बनी मंच
बीते डेढ़ महीनों की राजनीति पर नजर डालें तो बंगाल में दो बड़ी वर्चुअल सभाएं हुई हैं। 9 जून क ो भाजपा नेता अमित शाह ने बंगाल के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। वहीं 21 जुलाई को तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने पार्टी के सालाना आयोजन शहीद दिवस को आभाषी मंच पर संबोधित किया।
-
क्या कहता है वर्चुअल सभाओं का डायनमिक्स
भाजपा नेता अमित शाह की 9 जून को हुई वर्चुअल सभा को 24 जुलाई की रात 10 बजे तक पार्टी के आधिकारिक यूट््यूब चैनल पर 2 लाख 21 हजार से ज्यादा लोगों ने देखा था। वहीं ममता बनर्जी के शहीद दिवस कार्यक्रम को इसी अवधि तक 1 लाख 46 हजार लोगों ने देखा।
अब बात की जाए फेसबुक की जहां अमित शाह की वर्चुअल सभा के वीडियो को 24 जुलाई की रात 10 बजे तक 3.5 मिलियन व्यूज मिले वहीं तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी के शहीद दिवस कार्यक्रम को इसी अवधि में 1 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं।
सोशल मीडिया पर लोकप्रियता का पैमाना व्यूज के अलावा वीडियो को मिले लाइक्स व शेयर भी होते हैं। इन पैमानों पर देखा जाए तो अमित शाह की बंगाल वर्चुअल सभा के वीडियो को अब तक 49 हजार लाइक मिले हैं वहीं यह वीडियो 6 हजार से ज्यादा शेयर किया गया है।
वहीं तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी के शहीद दिवस कार्यक्रम का फेसबुक वीडियो 16 हजार बार शेयर किया गया है। उसे 27 हजार लाइक मिले हैं।

Amit Shah
Show More
Paritosh Dube
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned