script‘बंगाल में पर्यटन की संभावनाएं अपार’ | bengal tourism fest was inaugrated at kolkata | Patrika News

‘बंगाल में पर्यटन की संभावनाएं अपार’

locationकोलकाताPublished: Jun 08, 2019 02:11:22 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

3 दिवसीय बंगाल पर्यटन मेले का आगाज–एसोसिएशन ऑफ टूरिज्म सर्विस प्रोवाइडर्स ऑफ बंगाल, वेस्ट बंगाल स्टेट टूरिज्म और इंडिया टूरिज्म का आयोजन—खुदीराम अनुशील केंद्र में 9 तक चलेगा मेला

kolkata

‘बंगाल में पर्यटन की संभावनाएं अपार’

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। मेले और त्योहार बंगाल पर्यटन का महत्वपूर्ण भाग हैं। मंदारमणि में पर्यटकों की सुविधा के मद्देनजर पिंक रंग के ऑटो रिक्शा ३० फीसदी सब्सिडी पर चलाए जा रहे हैं। बंगाल के उपभोक्ता मामलों के मंत्री साधन पांडे ने यह बात कही। मौका था एसोसिएशन ऑफ टूरिज्म सर्विस प्रोवाइडर्स ऑफ बंगाल (एटीएसपीबी), वेस्ट बंगाल स्टेट टूरिज्म और इंडिया टूरिज्म की ओर से खुदीराम अनुशील केंद्र में शुक्रवार को 3 दिवसीय बंगाल टूरिज्म फिस्ट (बीटीएफ)-बंगाल पर्यटन मेला के उद्घाटन का। साधन ने अपने संबोधन में कहा कि बंगाल में मंदारमणि, दीघा, दुआर, पूर्व-पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना, पुरूलिया, सुंदरवन आदि स्थानों में पर्यटन क्षेत्र में काफी विकास किया गया है। बंगाल पर्यटन मेला 9 जून की शाम 4 बजे तक चलेगा। उद्घाटन के मौके पर मंत्री साधन पांडे, बीटीएफ के चेयरमैन और एमएलए प्रवीर घोषाल, इंडिया टूरिज्म कोलकाता के रीजनल डायरेक्टर सागनिक चौधरी, एटीएसपीबी के प्रेसीडेंट मदन अग्रवाल, एटीएसपीबी के संयुक्त सचिव कमल गुप्ता, जम्मू-कश्मीर सरकार के पर्यटन विभाग के एसिस्टेंट टूरिस्ट ऑफिसर अहसान-उल-हक, बोडोलैंड टूरिज्म के जेके ब्रह्मा और चंडीगढ़ टूरिज्म के कुलवंत सिंह आदि मंचासीन थे। संचालन शिवानी भट्टाचार्या ने किया। घोषाल ने स्वागत वक्तव्य देते हुए कहा कि हर साल आयोजित होने वाला यह चौथा पर्यटन मेला है। इसका मुख्य मकसद टूर ऑपरेटर्स और पर्यटकों के बीच बेहतर संबंध बनाने पर जोर देना है। मेले में छोटे ट्रैवल एजेंटों को प्राथमिकता दी गई है।
—–11 राज्यों के पर्यटन विभाग पहुंचे मेले में
कुल 11 राज्यों के पर्यटन विभाग ने मेले में शिरकत की है जबकि प्रतिभागियों की स्टॉल संख्या 100 है। एटीएसपीबी की स्थापना 2003 में की गई थी, जो बंगाल का सबसे बड़ा और पुराना पर्यटन संस्था है। इसकी ओर से इको टूरिज्म, एडवेंचर टूर्स, एकांत टूर्स, हिस्टोरिकल टूर्स, पिलग्रिमेज आदि का संचालन किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य सदस्यों के बीच करीबी संबंधों को बढ़ाना, पर्यटकों के साथ-साथ राज्य-राष्ट्र के प्रति उनकी जिम्मेदारियों और कर्तव्यों का निर्वहन करना है। हर साल एटीएसपीबी भारत पर्यटन, भारत सरकार और अन्य राज्य पर्यटन विभागों के साथ मिलकर वसंत उत्सव, विश्व पर्यटन दिवस सहित कई सामाजिक कार्यक्रमों को आयोजित करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो