scriptबंगाल: दो फुट का विद्यार्थी दे रहा माध्यमिक परीक्षा | Bengal: Two feet student giving secondary examination | Patrika News

बंगाल: दो फुट का विद्यार्थी दे रहा माध्यमिक परीक्षा

locationकोलकाताPublished: Feb 19, 2020 09:23:25 pm

Submitted by:

Vanita Jharkhandi

– गरीबी और कद पर भारी पढऩे का जुनून- दिव्यांग के लिए परीक्षा केन्द्र में विशेष व्यवस्था

बंगाल: दो फुट का विद्यार्थी दे रहा माध्यमिक परीक्षा

बंगाल: दो फुट का विद्यार्थी दे रहा माध्यमिक परीक्षा

 

 

मगराहाट . पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के मगराहाट के डिहीकल में दो फुट का विद्यार्थी इस बार माध्यमिक (१०वीं) की परीक्षा दे रहा है। 17 वर्षीय बापी जब मंगलवार को मां की गोद में परीक्षा देने पहुंचा तो उसे देखकर सभी आश्चर्य में पड़ गए। चलना तो दूर बैठने में भी इसे अच्छी-खासी परेशानी होती है। ऐसे में परीक्षा केन्द्र में विशेष व्यवस्था की गई।
गरीब तबके के शाहाजान फकीर और शेरिना बीबी की तीन बेटियां और दो बेटे हैं। जन्म से बापी दिव्यांग है। उम्र के साथ उसका शरीर बढ़ नहीं रहा। उसकी ऊंचाई मात्र दो फुट है। बापी को पढऩे का शौक है। उसने माता-पिता से स्कूल जाने की जिद की। अभिभावकों ने समझाया कि वह सामान्य बच्चों की तरह नहीं है। उसे असुविधा होगी पर वह नहीं माना। उसने पढ़ाई शुरू की। उसे चलने-फिरने के लिए सरकार की ओर से ट्राई साइकिल मिली जिससे वह स्कूल जाने लगा। मगराहाट एग्लो ऑरिएन्टल इंस्टीट्यूट में उसका परीक्षा केन्द्र पड़ा है। जहां उसके बैठने की व्यवस्था की गई है।

उसके अभिभावक ने बताया कि अभाव में जीवन यापन करना पड़ रहा है। वे सिलाई करके बच्चों का पेट भरते हैं। ऐसे में बापी खुद अपनी पढ़ाई का खर्च निकाल रहा है। वह घर पर मछली पकडऩे वाला जाल तैयार करता है। वह रोजाना 60-70 रुपए कमा लेता है उसी से वह पढ़ाई का खर्च निकालता है। उसके पास दिव्यांग कार्ड जरूर है पर सरकार की ओर से उसे कोई भत्ता नहीं मिलता है। यदि भत्ता मिलना शुरू हो जाए तो बापी को पढऩे में सुविधा होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो