scriptबंगाल: छठे चरण में भी हिंसा, 70.51 फीसदी मतदान | Bengal: Violence in the sixth phase also, 70.51 percent polling | Patrika News

बंगाल: छठे चरण में भी हिंसा, 70.51 फीसदी मतदान

locationकोलकाताPublished: May 12, 2019 04:47:32 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

भाजपा प्रत्याशी भारती पर दो बार हमला, बम फेंके, पथराव, फायरिंग, तृणमूल कार्यकर्ता, एक सुरक्षा गार्ड घायल, वाहन क्षतिग्रस्त, लाठीचार्ज

kolkata

बंगाल: छठे चरण में भी हिंसा, 70.51 फीसदी मतदान

प्रदेश भाजपा दिलीप घोष पर भी हमले की कोशिश की, पूरे घटनाक्रम पर कलक्टर से चुनाव आयोग ने रिपोर्ट मांगी
कोलकाता. पश्चिम बंगाल में छठे चरण के मतदान के दौरान भी हिंसा की खबरें हैं। घाटाल से भाजपा प्रत्याशी भारती घोष पर स्थानीय लोगों ने दो बार कथित तौर पर हमला किया। घोष को मामूली चोटें आईं जब महिलाओं के एक समूह ने उस वक्त उन पर कथित तौर पर हमला कर दिया जब वह सुबह केशपुर इलाके में बने मतदान केंद्र में भाजपा के एक एजेंट को भीतर ले जाने का प्रयास कर रही थीं। इसके बाद उनके काफिले पर बम फेंके गए एवं पथराव किया गया जब ईवीएम से छेड़छाड़ की शिकायत मिलने के बाद भारती केशपुर से दोगछिया के अन्य मतदान केंद्र जाने के लिए रवाना हुईं। अधिकारियों ने बताया कि पथराव में उनका एक सुरक्षा गार्ड घायल हो गया और एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया जिसके बाद सुरक्षा बलों को लाठीचार्ज करना पड़ा। यह भी आरोप लगा कि भारती घोष के सुरक्षाकर्मी की तरफ से फायरिंग किए जाने से तृणमूल कांग्रेस का एक कार्यकर्ता घायल हो गया। हालांकि भाजपा प्रत्याशी ने इस आरोप को खारिज कर दिया। प्रदेश भाजपा दिलीप घोष पर भी हमले की कोशिश की गई। पूरे घटनाक्रम पर कलक्टर से चुनाव आयोग ने रिपोर्ट मांगी है। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी आरिफ आफताब ने भारती घोष के केशपुर के पिकुर्दा में एक मतदान केंद्र के भीतर वीडियोग्राफी करते देखे जाने के संबंध में भी रिपोर्ट मांगी है। पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक औसत 70.51 फीसदी मतदान की खबर है। वोटिंग से पहले शनिवार रात भाजपा के तीन और तृणमूल कांग्रेस के एक कार्यकता का शव मिला है।
राÓय के मंत्री एवं टीएमसी नेता फरहाद हकीम ने दावा किया कि मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा है। जबकि दिलीप घोष कहा कि प्रदेश में लोकतंत्र का गला घोंटा जा रहा है। रामपुरा में शनिवार से ही पार्टी कार्यकर्ताओं को धमकाया जा रहा है। हमें बूथ के अंदर जाने से रोका जा रहा है। टीएमसी के लोग लोगों को वोटिंग करने से भी रोक रहे हैं।
भारती घोष के बॉडीगार्ड की कथित फायरिंग में तृणमूल कार्यकर्ता बख्तियार खान घायल हो गए। घायल बख्तियार को मिदनापुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। गोली चलाये जाने के विरोध में और भारती को गिरफ्तार करने की मांग पर तृणमूल समर्थकों ने केशपुर में जमकर उत्पात मचाया। रास्ता जाम कर दिया। नारेबाजी की और सुरक्षा बलों को निशाना बनाकर ईंट-पत्थर भी फेंके। इससे भारती का एक बॉडीगार्ड बुरी तरह से घायल हो गया।
भारती घोष ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस की ओर से मुझे रोकने का जानबूझ कर प्रयास किया गया। उन्होंने मुझ पर हमला किया और मैं घायल हुई। यह पूरी तरह झूठ है कि मेरे सुरक्षा गार्डों ने गोली चलाई।
हमले के बाद भावुक हुईं भारती
काफिले पर हमले के वक्त लोग भारती वापस जाओ के नारे लगा रहे थे। भारती रोती हुईं देखी गईं। कार पर हमले से पहले भारती ने कुछ पोलिंग बूथ्स पर जाने की कोशिश की थी लेकिन कथित तौर पर उन्हें टीएमसी कार्यकर्ताओं ने वहां घुसने नहीं दिया और नारेबाजी की। ऐसा उनके साथ एक से Óयादा पोलिंग बूथ पर हुआ। इसपर भारती भावुक हो गई थीं। भारती घोष किसी वक्त बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की खास मानी जाती थीं। लेकिन अब उनका मुकाबला टीएमसी से ही है। वहां उनके सामने टीएमसी के टिकट पर अभिनेता दीपक (देव) अधिकारी चुनाव लड़ रहे हैं।

हर चरण में हिंसक झड़प
पश्चिम बंगाल में भाजपा और तृणमूल समर्थकों के बीच हिंसक झड़प लगभग हर चरण के चुनाव में देखने को मिली है। सुबह बीजेपी कार्यकर्ता रमन सिंह का शव मिला। झाडग़्राम भाजपा के जिला अध्यक्ष सुखमय सत्पथी ने आरोप लगाया है कि रमन सिंह की गला दबाकर हत्या की गई है। शव झाडग़्राम जिले के चुनसोले गांव से बरामद किया गया। वहीं पुलिस ने पोस्टमार्टम से पहले कहा कि मिर्गी की वजह से रमन की मौत हुई है।
इसके अलावा मैती नामक एक टीएमसी कार्यकर्ता की भी हत्या की बात सामने आई है। वह देर रात को किसी रिश्तेदार से मिलने के लिए जा रहे थे मगर वापस घर नहीं लौटा, बाद में उसका शव मिला। इसके अलावा रविवार को बीजेपी के & कार्यकर्ताओं पर भी हमले हुए। उधर पूर्व मिदनापुर के भगवानपुर में शनिवार देर रात दो भाजपा कार्यकर्ताओं की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इनके नाम अनंत गुचैत और रंजीत माइती है।

बंगाल में 3 बजे तक 70.51 फीसदी मतदान
तमलुक – 73.51 फीसदी
कांथी – 69.79 फीसदी
घाटाल – 71.45 फीसदी
झाडग़्राम – 70.14 फीसदी
मिदनापुर – 68.78 फीसदी
पुरुलिया – 70.48 फीसदी
बांकुड़ा – 68.02 फीसदी
बिष्णुपुर – 71.79 फीसदी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो