ऐप से मिलेंगी साइकिलें, शुरू हुई सेवा

- प्रदूषण व कोरोना संक्रमण से बचने का प्रयास

By: Rajendra Vyas

Published: 30 Sep 2020, 11:44 PM IST

विधाननगर. ऐप-आधारित साइकिल सेवा न्यूटाउन में शुरू हो गई है। जिसका उद्घाटन नगर विकास मंत्री फिऱहाद हकीम ने किया। कोरोना काल के दौरान प्रदूषण को नियंत्रित करने और संक्रमण से बचने के लिए महीनों से न्यूटाउन प्रशासन दोपहिया वाहनों पर जोर दे रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी साइकिल चलाने पर जोर दे रहे हैं। प्रदूषण से बचने के लिए साधारण लोग भी साइकिल से कार्यालय जा रहे हैं।
सेवा के उद् घाटन के अवसर पर फिरहाद ने कहा कि ऐप आधारित सेवा न्यूटाउन के प्रदूषण को नियंत्रित करेगी। शहर की आंतरिक परिवहन प्रणाली में सुधार करेगी। इस मौके पर हिडको के चेयरमैन देबाशीष सेन तथा पुलिस आयुक्त मुकेश भी मौजूद थे।
500 साइकिलें उतारंी
एनकेडीए के अनुसार, पहले चरण में, न्यूटाउन में 500 साइकिलें उतारी गई है। इनमें से 100 पैडल चालित हैं। शेष 400 साइकिलें बैटरी पर चलेंगी।
साइकिल प्राप्त करने के लिए चालकों को प्ले स्टोर से 'चार्टर्ड बाइक' नामक एक ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप के माध्यम से साइकिल बुक करने पर क्यूआर कोड का लिंक और साइकिल का नंबर मोबाइल पर एसएमएस से भेजा जाएगा। बाइक के सामने क्यूआर कोड के साथ स्कैन करने के बाद ही क्यूआर कोड अनलॉक किया जाएगा।
20 चौराहों पर स्टाल
न्यूटाउन में 20 महत्वपूर्ण चौराहों पर स्टाल लगाए गए हैं, जिनमें नारकेलबगान जंक्शन, इको पार्क के 4 गेट, रवीन्द्र तीर्थ, बालाका एक्शन जंक्शन शामिल हैं। साइकिल के लिए अलग लेन हैं लेकिन चालक उपनगर में सड़क के किसी भी किनारे पर भी साइकिल चला सकते हैं। नागरिकों को बाइक चलाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पहले महीने की मुफ्त सवारी की पेशकश की जा रही है। तब से, सवारों को प्रति आधे घंटे में 5 रुपये का भुगतान करना होगा।

Rajendra Vyas Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned