scriptबुलबुल से बंगाल में तबाही, ममता ने यह किया बड़ा ऐलान | Big announcement of Mamata after the devastation in Bengal from Bulbul | Patrika News

बुलबुल से बंगाल में तबाही, ममता ने यह किया बड़ा ऐलान

locationकोलकाताPublished: Nov 11, 2019 07:30:43 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

मुख्यमंत्री ने सोमवार को नामखाना और बकखाली के आस-पास प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। बंगाल में बुलबुल से 11 लोगों की मौत हो गई है तथा 6 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। उन्होंने लोगों से सकारात्मक रहने और चक्रवात से पीडि़तों के साथ खड़े होने की अपील की।

बुलबुल से बंगाल में तबाही, ममता ने यह किया बड़ा ऐलान

बुलबुल से बंगाल में तबाही, ममता ने यह किया बड़ा ऐलान

कोलकाता. चक्रवात बुलबुल से निपटने में दक्षिण 24 परगना जिले के प्रशासन की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को सोमवार को दो-दो लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया। ममता ने राहत और बचाव कार्यों की निगरानी के लिए एक टॉस्क फोर्स का भी गठन किया। उन्होंने लोगों से सकारात्मक रहने और चक्रवात से पीडि़तों के साथ खड़े होने की अपील की। मुख्यमंत्री ने सोमवार को नामखाना और बकखाली के आस-पास प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। बंगाल में बुलबुल से 11 लोगों की मौत हो गई है तथा 6 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

471 राहत शिविरों में रखा

1.78 लाख लोगों को 471 राहत शिविरों में रखा गया है। दूसरी तरफ नई दिल्ली में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति ने तूफान से निपटने के तरीकों और राहत व बचाव अभियान की समीक्षा की। इस बीच बुलबुल के कहर से बंगाल के कई जिलों में हुए नुकसान की तस्वीरें लेने के लिए पुलिस के ड्रोन को लगाया गया है। ड्रोन से मिलने वाली तस्वीरों के आधार पर नुकसान का आकलन किया जाएगा।

जनजीवन थम सा गया
चक्रवात बुलबुल से महानगर कोलकाता में सैकड़ों पेड़ उखड़ गए। उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना और पूर्व मिदनापुर जिलों में ज्यादा तबाही हुई है। बिजली के तार टूट गए, जिससे जनजीवन थम सा गया था। सिर्फ उत्तर २४ परगना जिले में अलग-अलग घटनाओं में पांच लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा पूर्व मिदनापुर जिले में तीन, दक्षिण 24 परगना जिले में दो तथा कोलकाता में एक जने की जान गई है।

अपनी यात्रा रद्द कर दी

चक्रवात बुलबुल के कारण मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अगले सप्ताह उत्तर बंगाल की अपनी यात्रा रद्द कर दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ममता बनर्जी से बातचीत की और इस आपदा से निपटने के लिये राज्य को हर संभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया था कि चक्रवात के हालात और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश के मद्देनजर उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो