scriptKolkata : अब बायोमेट्रिक मशीन से होगी सफाईकर्मियों की हाजिरी | Biometric will be available for cleaning workers of kmc. | Patrika News

Kolkata : अब बायोमेट्रिक मशीन से होगी सफाईकर्मियों की हाजिरी

locationकोलकाताPublished: Nov 19, 2019 04:05:50 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

– अभी 55 वार्डों में मौजूद, दिसंबर तक सभी 144 वार्डों में लगाने की योजना

Kolkata : अब बायोमेट्रिक मशीन से होगी सफाईकर्मियों की हाजिरी

Kolkata : अब बायोमेट्रिक मशीन से होगी सफाईकर्मियों की हाजिरी

कोलकाता. कोलकाता नगर निगम के अंतर्गत सफाई कर्मियों की हाजिरी लेने के लिए शहर के सभी 144 वार्डों में अगले महीने तक बायोमेट्रिक मशीन लगाने की योजना बनाई गई है। अभी यह मशीन शहर के केवल 55 वार्डों में मौजूद है।

एसडब्ल्यूएम विभाग के एमआईसी देवव्रत मजूमदार ने बताया कि निगम के सफाई कर्मियों से जुड़ी आए दिन कोई न कोई शिकायत सामने आती रहती है। ऐसे में समय की पाबंदी के साथ व उन पर नजर रखने के लिए निगम की ओर से यह योजना बनाई गई है। उनके अनुसार इसे लेकर कई साल से विचार-विमर्श चल रहा था लेकिन अब इसे पूरा करने में अधिक समय नहीं लगेगा। शहर के सभी वार्डों में किसी एक निर्धारित स्थान पर बायोमेट्रिक मशीन लगाई जाएगी। पहले सुबह 6 बजे निगम कर्मी उसमें अपनी उपस्थिति दर्ज करेंगे, फिर 1 बजे जाते वक्त भी यही सिलसिला चलेगा। उनके अनुसार इससे सफाई कर्मियों में अनुशासन बना रहेगा। इन 5 घंटों तक अगर शहर के सभी वार्डों में सफाई कर्मी अपना काम सही से करें तो गंदगी की कोई शिकायत नहीं रहेगी।

वहीं 4 नंबर वार्ड के तृणमूल पार्षद जीवन साहा ने अपने वार्ड का एरिया बड़ा होने के कारण सफाई कर्मियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए वार्ड के दो स्थानों पर बायोमेट्रिक मशीन लगाने का प्रस्ताव दिया है। एमआईसी ने उनके प्रस्ताव को ध्यान में रखते हुए यह घोषणा की है कि शहर के कुछ एक बड़े इलाकों वाले वार्डों में एक नहीं बल्कि दो बायोमेट्रिक मशीन लगाई जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो