पश्चिम बंगाल में भी बर्ड फ्लू ने दी दस्तक

  • पश्चिम बर्दवान जिले के दुर्गापुर में देखने को मिला है। सोमवार को यहां के 10 नंबर वार्ड ऑफिस मार्केट इलाके में बड़ी संख्या में मुर्गी और हंस मृत हालत में पड़े हुए थे जिसे देखकर स्थानीय लोगों में डर फैल गया है...

By: Ashutosh Kumar Singh

Published: 13 Jan 2021, 09:43 AM IST

कोलकाता
दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित देश भर के नौ राज्यों में पांव पसार चुके बर्ड फ्लू ने अब पश्चिम बंगाल में भी दस्तक दे दी है। बर्ड फ्लू का संभावित प्रभाव पश्चिम बर्दवान जिले के दुर्गापुर में देखने को मिला है। सोमवार को यहां के 10 नंबर वार्ड ऑफिस मार्केट इलाके में बड़ी संख्या में मुर्गी और हंस मृत हालत में पड़े हुए थे जिसे देखकर स्थानीय लोगों में डर फैल गया है। यहां किसी ने भी मुर्गी, मछली, अथवा मीट, अंडा आदि खरीदने से परहेज कर लिया है। तुरंत इसकी जानकारी स्थानीय थाने को दी गई थी जहां से बीडीओ दफ्तर को जानकारी भेजी गई। मरे हुए इन पक्षियों को जब्त कर जांच के लिए लेबोरेटरी में भेज दिया गया है।
पशु संसाधन विभाग के अधिकारियों ने भी इस बारे में जानकारी एकत्रित की है। किस वजह से मुर्गियों और हंसों की मौत हुई थी, इसके लिए जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि मुर्गी और हंसों के मरे हुए होने की जानकारी स्थानीय थाने और जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों को दी गई थी लेकिन काफी देर तक कोई आया ही नहीं जिसे लेकर लोगों में नाराजगी पनप रही थी। काफी देर बाद जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे जिसके बाद मुर्गियों और हंसों को बरामद कर जांच के लिए ले जाया गया।
कुछ दिनों पहले अलीपुरद्वार जिले के मदारीहाट जल्दापारा राष्ट्रीय उद्यान से सटे इलाके में बड़ी संख्या में कबूतरों की मौत हो गई थी। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर उन्हीं की जांच हो गई होती तो अब तक बंगाल में बर्ड फ्लू के फैलने आदि के बारे में जानकारी मिल गई होती। हालांकि अब दुर्गापुर में पक्षियों की हुई मौत की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

Ashutosh Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned